दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुकेश अंबानी दुनिया के TOP-10 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल, 64.6 अरब डॉलर हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की नेटवर्थ!

नयी दिल्ली/मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी अब दुनिया के टॉप टेन अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब 64.6 अरब डॉलर हो गई है। अंबानी की नेटवर्थ में यह इजाफा शुक्रवार को आरआईएल के शेयरों में आई जबरदस्त उछाल के चलते हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्जमुक्त होने के ऐलान के बाद शुक्रवार को इसके शेयर ऑल टाइम उच्च स्तर पर पहुंच गए थे।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो प्लैटफार्म्स में अपने 24.71 फीसद हिस्सेदारी बेचकर मात्र 58 दिनों में ही 1,68,818 करोड़ रुपये जुटकार कर्जमुक्त हो गई। शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद कंपनी का मार्केट कैपिटल 11.52 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यह भारत की पहली ऐसी कंपनी है, जिसका मार्केट कैपिटल 150 अरब डॉलर है।
इसके साथ ही आरआईएल दुनिया की सबसे मूल्यवान ऊर्जा कंपनियों के क्लब में भी शामिल हो गया और बाजार पूंजीकरण के मामले में अपने रणनीतिक साझेदार ब्रिटिश तेल प्रमुख बीपी पीएलसी को पीछे छोड़ दिया। बाजार पूंजीकरण की दौड़ में आरआईएल ने जिन अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है, उनमें टोटल एसए, रॉयल डच शेल शामिल हैं।
विश्व स्तर पर सूचीबद्ध एक्सॉन मोबिल कॉर्प सबसे बड़ी तेल और गैस फर्म है। हालांकि, दुनिया की सबसे बड़ी ऊर्जा इकाई सऊदी अरामको है। फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग दुनिया के सबसे अमीर लोगों के दैनिक उतार-चढ़ाव को ट्रैक करती है। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 160.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में शीर्ष पर हैं और बिल गेट्स 109.9 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। अंबानी गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज से एक पायदान नीचे हैं, जिनकी कुल संपत्ति 64.8 बिलियन डॉलर है।