उत्तर प्रदेशदिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

यूपी में 1179 पहुंची तबलीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की संख्या, 884 को किया गया क्वारंटाइन

लखनऊ: दिल्ली के निजामुद्दीन तबलीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की संख्या उत्तर प्रदेश में 1179 पहुंच गई है। इनमें 884 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। अन्य की भी तलाश की जा रही है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सूबे के अलग-अलग जिलों में 287 विदेशी नागिरक भी हैं, जिनमें 286 को क्वारंटाइन किया गया है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी के बारे में पूरी गहनता से जांच किए जाने के निर्देश दिए हैं। विदेशी नागरिकों के भारत आने के बाद उनके पूरे मूवमेंट की भी जानकारी जुटाई जा रही है।
सूबे के तेजतर्रार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े रुख के बाद टूरिस्ट वीजा शर्तों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई शुरू हो गई है। ऐसे 211 विदेशी नागिरकों के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं। मेरठ, लखनऊ, बहराइच, प्रयागराज, बरेली, बिजनौर समेत 14 जिलों में विदेशी नागरिकों के विरुद्ध लॉकडाउन के उल्लंघन, फॉरेन एक्ट, वीजा के नियमों के उल्लंघन समेत अन्य धाराओं में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।
कोरोना के संक्रमण की आशंका के चलते अब मरकज में गए तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए उनके करीबियों के बारे में भी छानबीन की जा रही है। पुलिस व खुफिया इकाइयां तबलीगी मरकज से होकर आए कई विदेशी नागिरकों को छिपकर रहने में मदद करने वालों की भी छानबीन कर रही हैं। तबलीगी मरकज में शामिल होकर लौटे जमातियों की छानबीन शुरू होने के बाद इंडोनेशया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सुडान, मलेशिया व अन्य देशों के नागरिक यहां अलग-अलग स्थानों पर मिल रहे हैं। अपर मुख्य सचिव गृह का कहना है कि क्वारंटाइन से भागने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।
निजामुद्दीन तबलीगी मरकज में शामिल जमात के लोगों की पहचान हुई है, उनमें सबसे अधिक 304 लोग मेरठ के हैं। इसके अलावा बरेली में 145, प्रयागराज में 40, आगरा में 104, वाराणसी में 197, गोरखपुर में 187, गौतमबुद्धनगर में 170, कानुपर में 33 और लखनऊ देहात व लखनऊ कमिश्नरेट में 93 लोगों की पहचान की गई है।
निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर यूपी लौटे तब्लीगी जमात के 429 लोगों को अब तक चिह्नित किया गया है। उनके नमूने जांच के लिए लैब को भेज दिए गए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मरकज में शामिल हुए लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। प्रमुख सचिव ने अगले 12 दिनों को बहुत अहम ठहराते हुए कहा कि अब हम क्रिटिकल स्टेज पर खड़े हुए हैं, क्योंकि अब कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है जो चिंता का विषय है।