उत्तर प्रदेशमहाराष्ट्रराजनीति

योगी सरकार ने की लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई; राज ठाकरे बोले- हमारे पास ‘योगी’ नहीं ‘भोगी’ हैं!

मुंबई: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए बधाई दी.
राज ठाकरे ने ट्विटर पर कहा- ‘धार्मिक स्थलों, खासकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए मैं तहे दिल से बधाई देता हूं और योगी सरकार का आभारी हूं. दुर्भाग्य से महाराष्ट्र में हमारे पास कोई ‘योगी’ नहीं है, हमारे पास ‘भोगी'(सुखवादी) हैं.’
राज ठाकरे ने योगी आदित्यनाथ के आदेश पर उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर पर हुई कार्रवाई के बाद उनका समर्थन किया है. यूपी पुलिस ने धार्मिक स्थलों से 6,031 अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया और राज्य के 29,674 स्थानों पर ध्वनि स्तर कम कर दिया गया है. यूपी सरकार ने प्रशासन से 30 अप्रैल तक उन जगहों की रिपोर्ट मांगी है, जहां लाउडस्पीकर वॉल्यूम के स्तर को पार करते हैं.

महाराष्ट्र सरकार को 3 मई तक का अल्टीमेटम
बता दें कि मनसे चीफ राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों से ध्वनि उपकरणों को हटाने के लिए उद्धव ठाकरे सरकार को तीन मई तक का अल्टीमेटम देने के बाद लाउडस्पीकर को लेकर महाराष्ट्र में नए राजनीतिक विवाद में राज ठाकरे सबसे आगे रहे हैं. उन्होंने यह भी चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो उनकी पार्टी मस्जिदों के बाहर लाउडस्पीकर पर ‘हनुमान चालीसा’ बजाएगी.
अपनी मांग को दोहराते हुए राज ठाकरे ने कहा कि वह नहीं चाहते कि महाराष्ट्र में कोई दंगा हो, उन्होंने स्पष्ट किया कि वह किसी धर्म के विरोध में नहीं है. उन्होंने कहा कि धर्म कानून से बड़ा नहीं है. राज ठाकरे ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, मैं तीन मई के बाद देखूंगा कि क्या करना है. हम महाराष्ट्र में दंगे नहीं चाहते. नमाज़ अदा करने का किसी ने विरोध नहीं किया. लेकिन अगर आप (मुसलमान) लाउडस्पीकर का उपयोग करेंगे, तो हम भी लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करेंगे. मुसलमानों को समझना चाहिए कि धर्म कानून से बड़ा नहीं है.

चुनाव तक चलेगी बयानबाजी
वहीं, मुंबई की पूर्व महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि राज ठाकरे की धमकियों का कड़ा विरोध हुआ है, उनके बयान केवल चुनाव तक जारी रहेंगे. उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार इस मुद्दे का समाधान करेगी, जबकि कुछ लोग धार्मिक विषयों को उठाकर स्थिति को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं.