दिल्लीपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव सातव का निधन! कोरोना के बाद साइटोमेगालो वायरस से थे संक्रमित

पुणे: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद राजीव सातव का कोरोना से निधन हो गया है. 46 वर्षीय सातव को पिछले महीने ही कोरोना हुआ था और पुणे के एक हॉस्पिटल में वो वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. कहा जा रहा है कि सातव कोरोना के नए वेरिएंट साइटोमेगालो वायरस से संक्रमित थे. कुछ दिनों के लिए वेंटिलेटर पर रहने के बाद उनकी तबीयत में धीरे-धीरे सुधार भी आ रहा था. उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी. कोरोना निगेटिव होने के बाद भी उनको निमोनिया की शिकायत पाई गई. उस वक्त डॉक्टरों ने कहा था कि सातव स्वस्थ्य हैं और जल्द ही उन्हें अस्पताल में छुट्टी दे दी जाएगी.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सातव 22 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. बताया जा रहा है कि सातव को बाद में एक नया वायरल संक्रमण हो गया था और उनकी हालत गंभीर थी. बाद में उन्हें पुणे के जहांगीर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां वो वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. राजीव सातव की मौत के बाद कांग्रेस पार्टी में शोक की लहर दौड़ गई.

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने उन्हें याद करते हुए लिखा है- राजीव सातव की सादगी, बेबाक़ मुस्कराहट, ज़मीनी जुड़ाव, नेतृत्व और पार्टी से निष्ठा और दोस्ती सदा याद आयेंगी. अलविदा मेरे दोस्त! जहां रहो चमकते रहो!!

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए लिखा है- ‘मुझे अपने दोस्त राजीव सातव के खोने का बहुत दुख है. उनमें नेता के तौर पर काफी क्षमता थी. उन्होंने कांग्रेस के आदर्शों को आगे बढ़ाया.’

राजीव सातव को साल 2014 के लोकसभा चुनाव में हिंगोली सीट से बड़ी जीत मिली थी. उन्होंने शिवसेना के सुभाष वानखेड़े को हराया था. फिलहाल वे राज्यसभा सांसद थे. रविवार तड़के उनके निधन की सूचना दी गई. राजीव सातव राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाते थे. राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

साइटोमेगालो नाम का पाया गया वायरस
जालना में शनिवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया था कि सातव धीरे-धीरे ठीक हो रहे थे, लेकिन उनका स्वास्थ्य दोबारा खराब हो गया और अब उनकी हालत नाजुक बनी हुई है. डॉक्टरों को पता चला है कि वह साइटोमेगालो वायरस से संक्रमित हो गए हैं. इस मामले में विशेषज्ञों की सलाह ली जा रही है.

मिलने जाने वाले थे स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा था कि वह राजीव सातव की सेहत का हाल जानने के लिए रविवार को पुणे के जहांगीर अस्पताल जाएंगे. हालांकि, उससे पहले ही उनके निधन की सूचना आई. ​राजीव के निधन पर कांग्रेस के आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करके शोक व्यक्त किया गया.