ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रराजनीति

राज ठाकरे की चेतावनी के बाद महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला: बिना इजाजत नहीं बजेगा लाउडस्पीकर; लेनी होगी परमिशन

मुंबई: मस्जिदों में लाउडस्पीकर से निकलने वाली ‘अजान’ की आवाज वाला मुद्दा पूरे देश में जोर पकड़ता जा रहा है। खासकर महाराष्ट्र में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) अध्यक्ष राज ठाकरे के अल्टीमेटम देने के बाद तो मामले ने तूल ही पकड़ लिया है। इसी दौरान मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे की धमकी के बीच महाराष्ट्र सरकार के गृह विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब किसी भी धार्मिक स्थल पर बिना अनुमति लाउडस्पीकर लगाने पर रोक लगा दी गई है। राज ठाकरे ने उद्धव सरकार को 3 मई तक लाउडस्पीकर्स हटाने की चेतावनी दे रखी है।

गृहमंत्री हाईलेवल मीटिंग कर लेंगे उचित फैसला
बताया जा रहा है कि धार्मिक जगहों पर लाउडस्पीकर की पाबंदी को लेकर महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल जल्द ही इस मामले में एक हाईलेवल मीटिंग करने जा रहे हैं। जिसमें प्रदेश के डीजीपी के साथ तमाम पुलिस के बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे। बैठक में तय किया जाएगा कि अगर कोई बिना प्रशासन की अनुमित के बगैर लाउडस्पीकर लगाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्ययवाही की जाएगी।

फैसले के बाद एक्शन में नासिक पुलिस
वहीं नासिक पुलिस ने तो इस आदेश पर अमल करना भी शुरू कर दिया है। नाशिक पुलिस आयुक्त ने शहर के लिए आदेश तक जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक, अगर कोई धार्मिक संस्था या संगठन लाउडस्पीकर लगाना चाहता है तो वह पहले पुलिस से अनुमति ले। वहीं किसी ने बिना इजाजत के लाउडस्पीकर लगाया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

राज ठाकरे ने 3 मई तक का दिया है अल्टीमेटम
बता दें कि मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने महाविकास अघाड़ी सरकार को चेतावनी दी है कि सभी मस्जिदों से 3 मई तक लाउडस्पीकर हटा दें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों के बाहर स्पीकर लगाकर ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ करेंगे। साथ ही राज ठाकरे ने कहा मेरी देशभर के हिंदुओं से विनती है कि वो 3 तारीख तक तैयारी में रहें। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे पर पीछे नहीं हटने वाले हैं। उन्होंने यहां तक कहा कि ‘यह प्रार्थना आपकी है…तो हम क्यों माइक के जरिए इसको सुनें’। आपको जो करना है वह घर पर करिए। ना कि सबके लिए दुखदायी बनिए। ऐसा कौन सा धर्म है जो दूसरे धर्म को तकलीफ देता है।

रविवार को राज ठाकरे ने पुनः दोहराया कि लाउडस्पीकर का मुद्दा धार्मिक से ज्यादा सामाजिक है। उन्होंने पुणे में मीडिया को बताया कि वह समाज की शांति भंग नहीं करना चाहते, लेकिन अगर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल जारी रहा, तो उन्हें भी हमारी प्रार्थनाओं को लाउडस्पीकर पर सुनना पड़ेगा।
गौरतलब है कि मुंबई के शिवजी पार्क में गुड़ी पाड़वा रैली के दौरान राज ठाकरे ने कहा था कि अगर राज्य सरकार ये लाउडस्पीकर 3 मई तक नहीं हटवाती है, तो उनकी पार्टी मस्जिदों के बाहर तेज आवाज़ में स्पीकर पर ‘हनुमान चालीसा’ चलाएगी। उन्होंने राज्य सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा था- मैं देखता हूं फिर 3 मई के बाद क्या करना है।

लाउडस्पीकर के विरोध में पढ़ा हनुमान चलीसा
मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की चेतावनी के बाद दो दिन पहले राज ठाकरे ने मनसे कार्यकर्ताओं के साथ पुणे में ‘हनुमान चालीसा’ पढ़ा। इस दौरान खालकर चौक पर बने मारुती मंदिर के बाहर आयोजित कार्यक्रम में उनके हजारों समर्थक शामिल हुए। सभी ने मिलकर महाआरती भी की है।
इसी बीच महाराष्ट्र के अमरावती से सांसद नवनीत राणा ने ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ किया। इस दौरान सैंकड़ों महिलाएं भी उनके साथ थीं।