पुणेमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

राज ने कहा- कला के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं, मेरे पास डिग्री नहीं और ना ही किसी ने पूछा…

पुणे: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि शिक्षा के लिए डिग्री लगती है, लेकिन कला के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं, ऐसे में मेरे पास किसी भी प्रकार की डिग्री नहीं है।
झील इंस्टीट्यूट और कार्टूनिस्ट कंबाईन के संयुक्त तत्वावधान में स्कूली छात्रों के लिए इंक अलाइव नामक व्यंगचित्र कार्यशाला का आयोजन किया गया था, जिसका उद्घाटन व्यंगचित्रकार और मनसे मुखिया राज ठाकरे ने किया।
इस मौके पर वरिष्ठ व्यंगचित्रकार शि.द. फडणीस, व्यंगचित्रकार चारूहास पंडित, जयेश काटकर उपस्थित थे।
ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार जब चित्रकला विषय को वैकल्पिक तौर पर रखती है, तब ऐसी संस्थाओं का निर्माण होना चाहिए। इससे छात्रों को सुनहरे अवसर मिलेंगे। हर एक शख्स में कला होती है, लेकिन वह चित्रकला ही हो यह भी जरूरी नहीं। खुद में छिपी कला को समझना चाहिए। शिक्षा के लिए तो डिग्री लगती है, पर कला के लिए किसी भी प्रकार की डिग्री नहीं लगती। ठाकरे ने कहा कि उन्हे राजनीतिक व्यंगचित्र सीखना था। इसलिए जे. जे. स्कूल ऑफ आर्ट्स में व्यंगचित्र सीखे। इसलिए डिग्री नहीं है और ना ही अब तक किसी ने डिग्री के बारे में पूछा है। चित्रकला कभी मरती नहीं। शिक्षक छात्रों के बीच प्रतिभा को निखारें, उनकी कला को बढ़ावा देने की कोशिश करें।
भाषण के दौरान ठाकरे ने मंच पर व्यंगचित्रकार संजय मिस्त्री की ओर देखा और पूछा कि पार्टी में आते हो क्या? यह सुनने के बाद सभी हंसने लगे। जाहिर है राज ने सांकेतिक तौर पर उन्हें पार्टी में शामिल होने का न्यौता दे दिया है।