उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

रेलवे का बड़ा ऐलान- 1 जून से चलेंगी Non-AC ट्रेनें, IRCTC पर होगी टिकटों की बुकिंग

मुंबई: मायानगरी मुंबई में अमीरों से शुरू हुई महामारी कोरोना वायरस ने गरीबों की जिंदगी में कोहराम मचा दिया है। काम की तलाश में गांवों से शहरों में आए मजदूर लॉकडाउन के चलते खाली पेट सोने को मजबूर हैं। लाखों श्रमिक अपना सामान बांधकर परिवार के साथ हजारों किलोमीटर पैदल दूर अपने घरों की तरफ निकल गए।
लॉकडाउन के इसी बीच रेलने ने आज महत्‍वपूर्ण ऐलान किया है। रेलवे अब नॉन-एसी ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। 1 जून से देश में रोजाना नॉन-एसी टाइम टेबल वाली ट्रेनें चलेंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी है। उन्‍होंने यह भी बताया है कि इन ट्रेनों की संख्‍या 200 होगी। 1 जून से चलने वाली इन Non-AC द्वितीय श्रेणी की ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही ऑनलाइन शुरू होगी। हर नागरिक अब इन सेवाओं का लाभ उठा सकता है। वर्तमान में रेलवे द्वारा देश भर में कई राज्‍यों में फंसे श्रमिकों को उनके गृहक्षेत्र में पहुंचाने के लिए श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग IRCTC पर ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी। ट्रेनों की सूचना शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी। इसका ऑपरेशन टाइम टेबल के हिसाब से होगा। बताया जाता है कि इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट टिकट भी मिल सकते हैं, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे व्यवस्था नहीं होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी IRCTC की वेबसाइट के जरिए ही होगी। बुकिंग किस दिन से शुरू होगी इसकी घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों की संख्‍या बढ़कर 400 होगी: रेल मंत्री
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी जानकारी दी कि अगले 2 दिनों में भारतीय रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या प्रति दिन 400 कर देगा। सभी प्रवासियों से अनुरोध है कि वे जहां रहें, भारतीय रेलवे अगले कुछ दिनों में उन्हें घर वापस ले आएगी। गोयल ने कहा कि, राज्य सरकारों से आग्रह है कि श्रमिकों की सहायता करे तथा उन्हें नजदीकी मेनलाइन स्टेशन के पास रजिस्टर कर, लिस्ट रेलवे को दे, जिससे रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाये। श्रमिकों से आग्रह है कि वो अपने स्थान पर रहें, बहुत जल्द भारतीय रेल उन्हें गंतव्य तक पहुंचा देगा।