ब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

रेलवे स्वच्छता रैंकिंग में जयपुर पहले स्थान पर, जोधपुर दूसरे और दुर्गापुर को तीसरा स्थान

नयी दिल्ली, भारत सरकार की रेल मंत्रालय की ओर से कराए गए रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण के टॉप तीन स्टेशनों में राजस्थान ने कब्जा जमाया है। देशभर के 720 रेलवे स्टेशनों पर किए गए इस सर्वेक्षण में जयपुर पहले स्थान पर, जोधपुर दूसरे और दुर्गापुर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसी तरह मुंबई में 109 उपनगरीय स्टेशनों में अंधेरी स्टेशन को पहला स्थान हासिल हुआ है। इसके बाद विरार और तीसरे नंबर पर नायगांव रेलवे स्टेशन को रखा गया है।
बता दें कि रेल मंत्रालय ने साल 2016 में 407 रेलवे स्टेशनों का थर्ड पार्टी ऑडिट और स्वच्छता रैंकिंग जारी की थी। इस साल की रैंकिंग में रेलवे स्टेशनों की संख्या को बढ़ा दिया गया। इस साल सर्वेक्षण में 720 स्टेशनों को शामिल किया गया था और उपनगरीय स्टेशनों को भी पहली बार शामिल किया गया था। इस पूरे सर्वेक्षण में राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन को सबसे स्वच्छ पाया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे स्वछता रैंकिंग जारी करते हुए आगे भी इसी तरह के प्रयास जारी रखने की बात कही।
स्वच्छता रैंकिंग के लिए रेल मंत्रालय की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (सीसीआई) टीम का गठन किया गया था। सीसीआई की टीम रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म से लेकर स्टॉल, रेलवे ट्रैक, स्टेशन परिसर, रिजर्वेशन काउंटर, जनरल टिकट घर पर स्वच्छता जांची गई है। इसके अलावा रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, भोजनालय, स्नानागार और शौचालय की स्थिति भी जांची गई थी।