उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

लखनऊ के होटल लेवाना में लगी भीषण आग में 5 की मौत; रेस्क्यू जारी

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ के लेवाना सुइट्स होटल में सोमवार की सुबह करीब ७:३० बजे लगी भीषण आग में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें एक युवती और उसका मंगेतर भी शामिल है। आग को बुझाने के लिए एनडीआरएफ, दमकल विभाग जुटा हुआ है। इस अग्निकांड में मरने वालों की संख्या में और इजाफा हो सकता है।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस प्रकरण की जांच मंडलायुक्त रौशन जैकब और पुलिस कमिश्नर एसबी शिरडकर को सौंपी है। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए होटल मालिक के दो भाईयों को गिरफ्तार किया है। मैनेजर को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। ये होटल लखनऊ के हजरतगंज इलाके में MG रोड पर स्थित है।
बता दें कि हजरतगंज स्थित लेवाना होटल में लगी आग को करीब आठ घंटे बीत चुके हैं फिर भी आग अभी तक बुझ नहीं पाई है। अग्निशमन विभाग और एनडीआरएफ की टीम सयुंक्त टीम का रेस्क्यू अभियान अभी भी जारी है। इस अग्निकांड में पांच लोगों की मृत्यु हुई है, उनमें गणेशगंज के सराय फाटक पर रहने वाला गुरनूर आनंद और उनकी मंगेतर साहिबा कौर भी शामिल हैं। एक साथ दोनों इसी होटल में ठहरे हुए थे। दोनों की लाश तीसरी मंजिल की गैलरी में मिली है। इसके अलावा इंदिरानगर निवासी अमान गाजी उर्फ बॉबी और श्रीविका सिंह उर्फ चिया है, जिनके शव तीसरी मंजिल के कमरे से निकाले गए। एक दर्जन से अधिक लोग सिविल अस्पताल में भर्ती है, जिसमें फायरकर्मी, होटल कर्मचारी भी शामिल है।
एडीसीपी राजेश श्रीवास्तव का कहना है कि लेवाना सुइट्स होटल में अभी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। पुलिस ने होटल एरिया को सीज कर दिया है, रेस्क्यू का कार्य चल रहा है। लेवाना होटल में जांच के लिए फॉरेंसिक की टीम भी पहुंची है। हजरतगंज पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए कार्रवाई करते हुए होटल के मालिक रोहित अग्रवाल और राहुल अग्रवाल को गिरफ्तार किया है। मैनेजर को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। अग्निशमन विभाग के मुताबिक, अभी तक जो जांच में मामला सामने आया है कि किचन होटल के तीसरी मंजिल पर था। आग यही से फैली है। उन्होंने बताया कि लेवाना अग्निकांड के बाद एडवाइजरी जारी की गई है कि शहर के सभी होटलों, निजी अस्पतालों की जांच होगी।

सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आरपी सिंह ने बताया कि मृतकों में एक महिला और एक पुरुष शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है, जबकि दो लोग मृत पहुंचे।
मामले की सूचना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सिविल अस्पताल पहुंचे और घायलों का हालचाल जाना। डीजी फायर के अनुसार, आग पर काबू पा लिया गया है। राहत बचाव कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि होटल में मौजूद सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है।
वहीं, लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि होटल से अधिकतर लोगो को सुरक्षित निकाल लिया गया है, रेस्क्यू अभी भी जारी है।