दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

लोकसभा में पीएम मोदी बोले- विपक्ष का ‘अविश्वास प्रस्ताव’ हमारे लिए शुभ, 2024 में रिकॉर्ड बहुमत से वापस आएंगे!

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लेकर उस पर तीखा प्रहार किया है। पीएम मोदी ने कहा कि ‘विपक्षी दलों का यह अविश्वास प्रस्ताव भारतीय जनता पार्टी एवं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए शुभ होता है। उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इस अविश्वास प्रस्ताव के जरिये तय हो गया है कि जनता 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और राजग को पहले के सारे रिकॉर्ड तोड़कर बहुमत देगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि विधेयकों पर चर्चा में शामिल नहीं होकर विपक्ष ने देश की जनता के साथ विश्वासघात किया है।’

आपसे 2018 में कहा था कि मेहनत करके आएं: मोदी
लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए मोदी ने विपक्ष को लताड़ लगते हुए कहा कि देश की जनता ने जो बार-बार विश्वास जताया उसके लिए मैं आज शुक्रिया करने के लिए खड़ा हुआ हूं। मैं इसे भगवान का आर्शीवाद मानता हूं कि उन्होंने विपक्ष को अविश्वास प्रस्ताव लाने को कहा। साल 2018 में लेकर आए थे। तब मैंने कहा का था कि ये हमारा फ्लोर टेस्ट नहीं, ये इनका फ्लोर टेस्ट है।साथ ही पीएम मोदी ने कांग्रेस को घमंडी भी बताया।

पीएम मोदी ने कहा कि फील्डिंग विपक्ष ने लगाई, चौके-छक्के यहीं से (सरकार की तरफ से) लगे। विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव पर नो बॉल-नो बॉल कर रहा है। जबकि सरकार की तरफ से सेंचुरी लगाई जा रही हैं। मैं विपक्ष से कहना चाहूंगा कि थोड़ी मेहनत करके आएं। आपसे 2018 में कहा था कि मेहनत करके आएं लेकिन 5 साल में भी कुछ नहीं बदला।
मोदी ने कहा कि विपक्षी दलों का यह अविश्वास प्रस्ताव भारतीय जनता पार्टी एवं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए शुभ होता है। उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इस अविश्वास प्रस्ताव के जरिये तय हो गया है कि जनता 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और राजग को पहले के सारे रिकॉर्ड तोड़कर बहुमत देगी।

पीएम मोदी ने विपक्ष के पिछले अविश्वास प्रस्ताव का उल्लेख करते हुए कहा- 2018 में मैंने कहा था कि यह अविश्वास प्रस्ताव हमारी सरकार का शक्ति परीक्षण नहीं है, बल्कि उन्हीं (विपक्ष) का परीक्षण है। मतदान हुआ तो विपक्ष के पास जितने वोट थे, उतने वोट भी वो जमा नहीं कर पाए थे।उन्होंने कहा, जब हम (2019 में) जनता के पास गए, तो जनता ने भी इनके लिए पूरी ताकत के साथ अविश्वास घोषित कर दिया। राजग को भी ज्यादा सीटें मिलीं और भाजपा को भी ज्यादा सीटें मिलीं। प्रधानमंत्री ने कहा, एक तरह से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है। आपने तय कर लिया है कि भाजपा और राजग पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़कर सरकार में फिर वापस आएं।

हमने देश के युवाओं को घोटालों से रहित सरकार दी: पीएम
पीएम ने संसद के मौजूदा मानसून सत्र में हुए विधायी कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि संसद में आदिवासियों, गरीबों, युवाओं के भविष्य से जुड़े इतने महत्वपूर्ण विधेयक पिछले दिनों पारित हुए, लेकिन विपक्ष की रुचि केवल राजनीति में है और उन्होंने इन पर चर्चा में शामिल नहीं होकर जनता से विश्वासघात किया है।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 21वीं सदी का यह कालखंड भारत के लिए हर सपने सिद्ध करने का अवसर देने वाला महत्वपूर्ण समय है, इस कालखंड का प्रभाव एक हजार साल तक रहने वाला है। उन्होंने कहा, हमने देश के युवाओं को घोटालों से रहित सरकार दी है। युवाओं को खुले आसामान में उड़ने का अवसर दिया है। हम भारत की साख को नयी ऊंचाइयों पर ले गए। कुछ लोग देश की साख पर दाग लगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दुनिया देश की साख को जान चुकी है।

पिछले 3 साल में 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए
पीएम मोदी के मुताबिक, जब चारों ओर संभावनाएं हैं तो विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव की आड़ में जनता के आत्मविश्वास को तोड़ने का विफल प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले तीन साल में 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं, भारतीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत में अत्यंत गरीबी लगभग समाप्त हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा, जो दुनिया दूर से देख रही है, ये लोग यहां रहते हैं लेकिन इन्हें दिखाई नहीं देता है। उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि ‘शुतुरमुर्ग वाले रवैये’ का क्या किया जा सकता है। मोदी ने कहा, आज देश में जो मंगल हो रहा है, चारों तरफ जय-जयकार हो रही है, काले टीके के रूप में काले कपड़े पहनकर, यहां आकर आपने इस मंगल को सुरक्षित करने का काम किया है। इसके लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं!

मोदी के भाषण की प्रमुख बातें…जिसने विपक्ष को हिला कर रख दिया!
* मैंने तो 2018 में भी कहा था कि जो अविश्वास प्रस्ताव तब लाया गया था वह हमारा नहीं बल्कि विपक्ष का फ्लोर टेस्ट था। उस समय विपक्ष उतने वोट भी नहीं जुटा पाया था जितने इनके पास थे। बाद में देश की जनता ने NDA और बीजेपी को पहले से ज्यादा सीटें जिताईं। विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है।

* जब चारों तरफ से बिल पास होने की संभावनाएं हैं तो इन लोगों ने अविश्वास प्रस्ताव के जरिए आम लोगों के भविष्य को तोड़ने की कोशिश की है। आज भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आ रहा है। हमारा देश प्रगति कर रहा है। आज भारत की कोई भी अच्छी बात ये सुन नही सकते। यही उनकी अवस्था है। आज गरीब के लिए सपने पूरे का मौका पैदा हुआ है। देश में गरीबी तेजी से घट रही है। नीति आयोग के मुताबिक, पिछले पांच साल में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से दूर हुए हैं। भारत ने अति गरीबी को करीब-करीब खत्म कर दिया है।

* मैं देख रहा हूं कि आपने तय कर लिया है कि NDA और BJP 2024 के चुनाव में पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़कर फिर से जनता के आशीर्वाद से सत्ता में वापस आएगी। अच्छा होता विपक्ष मॉनसून सत्र की शुरुआत से ही चर्चा में भाग लेता। इस अविश्वास प्रस्ताव में कुछ ऐसी विचित्र चीजें नजर आईं, जो पहले न कभी देखी हैं न सुनी हैं और न ही जिसकी कल्पना की है। सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता का बोलने वालों की सूची में नाम ही नहीं था।

* कांग्रेस को देश की परवाह नहीं, बल्कि अपनी परवाह है। आप लोग जुटे तो अविश्वास प्रस्ताव पर जुटे, आपके कट्टर साथी, उनकी शर्त पर जुटे। इस अविश्वास प्रस्ताव पर भी हमने कैसी चर्चा की। सोशल मीडिया पर मैं देखता हूं। ये हाल है आपका। मजेदार बात यह है कि फिल्डिंग भी यहीं से है और छक्के-चौके भी यहीं से लग रहे हैं। वो नो-बॉल फेंक रहे हैं और यहां से सेंचुरी लग रही है। आप तैयारी करके क्यों नहीं आते?

– हमने भारत के युवाओं को घोटालों से रहित सरकार दी है। हमने दुनिया में भारत की बिगड़ी हुई साख को सुधारा है। इसे फिर एक बार फिर नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। कुछ कोशिश कर रहे हैं कि इसमें किसी तरह दाग लग जाए लेकिन दुनिया को भारत पर विश्वास बढ़ता जा रहा है। विश्व में समकूल वातावरण के बीच विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव की आड़ में जनता के विश्वास को तोड़ने की विफल कोशिश की है। विपक्ष इस वक्त भारत से जुड़ी कोई अच्छी बात सुन नहीं सकता।

* भारत की तरक्की की सच्चाई दुनिया को दूर से दिख रही है, विपक्ष को यहां रहते हुए नहीं दिख रही क्योंकि अविश्वास और घमंड इन रगों में रच बस गया है। विपक्ष का व्यवहार शुतुरमुर्ग जैसा हो गया है। इसके लिए देश कुछ नहीं कर सकता। मोदी ने कहा कि जब भी घर में कुछ अच्छा होता है तो काला टीका लगाया जाता है। आज देश की जो वाह वाही हो रही है, आपने संसद में काले कपड़े पहनकर देश को काला टीका लगाने का काम किया है।

* जो लोग कभी गमले में मूली नहीं उगाई वो ट्रकों को देखकर हैरान ही होंगे। जो लोग कभी जमीन पर नहीं उतरे, जिन्होंने हमेशा गाड़ी का शीशा नीचे करके दूसरों की गरीबी ही देखी है। उन्हें सब हैरान करने वाला लग रहा है। ऐसे लोग जब भारत की स्थिति के बारे में बात करते हैं तो भूल जाते हैं कि भारत पर उनके परिवार ने 50 सालों तक राज किया है। वे भूल जाते हैं कि उनके पूर्वजों इतने सालों तक क्या कुछ किया।

* यहां दिल से बात करने की बात कही गई थी, लेकिन उनके (राहुल गांधी) दिमाग की हालत क्या है ये देश लंबे समय से जानता है। कटाक्ष में एक पंक्ति- डूबने वाले को तिनके का सहारा ही बहुत, दिल बहल जाए तो इतना इशारा ही बहुत, इतने पर भी आसमान वाला गिरा दे बिजलियां, कोई बतला दे जरा, डूबता फिर क्या करे।

* ये इंडिया गठबंधन नहीं, बल्कि घमंडिया गठबंधन है और इसकी बारात में हर कोई दूल्हा बनने की सोच रहा है। हर कोई पीएम की कुर्सी पर बैठना चाहता है। इस गठबंधन ने ये भी नहीं सोचा है कि किस राज्य में आप किसके साथ पहुंचे हैं। बंगाल में आप खिलाफ हो और दिल्ली में साथ हो। अधीर बाबू 1991 में बंगाल चुनाव में इन्हीं कम्यूनिस्ट पार्टी ने आपके साथ क्या व्यवहार किया, सबको पता है। पिछले साल केरला के वायनाड में जिन लोगों ने कांग्रेस के कार्यालय में तोड़फोड़ की, ये लोग इनके साथ दोस्ती बनाकर बैठे हैं। ये लोग बाहर से अपना लेबल बना सकते हैं, लेकिन पुराने पापों का क्या? ये पाप आपको ले डूबेंगे।

* हमने कहा था कि मणिपुर पर आकर चर्चा करो लेकिन, लेकिन इनमें हिम्मत नहीं थी और पेट में पाप था। इसलिए सिर फोड़ रहे थे। इसका यह परिणाम था। मणिपुर की स्थिति पर दो घंटे तक राजनीति के बिना सारे विषय को विस्तार से समझाया। मणिपुर को संदेश देने की कोशिश की। लेकिन, इन लोगों को सिर्फ राजनीति ही करनी होती है।