उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

वाराणसी उत्तरी से मंत्री रवींद्र जायसवाल ने लगाई हैट्रिक!

वाराणसी, (राजेश जायसवाल): वाराणसी उत्तरी सीट से योगी सरकार के मंत्री रवींद्र जायसवाल ने जीत दर्ज कर ली। वो तीसरी बार उत्तर प्रदेश विधानसभा पहुंचे हैं। रवींद्र जायसवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) उम्मीदवार को 40549 वोटों के अंतर से हराया है। रवींद्र जायसवाल को 133464 मत मिले हैं। वहीं उनके प्रतिद्वंदी सपा के अशफाक को 92915 वोट मिले।
बता दें कि रवींद्र जायसवाल वाराणसी उत्तरी सीट से दो बार बीजेपी के टिकट पर विजयश्री दर्ज कर चुके हैं। उनसे पहले यह सीट लंबे समय तक समाजवादी पार्टी (सपा) के कब्जे में रही। हालांकि, आजादी के बाद वर्ष 1985 तक यहां लगातार कांग्रेस का कब्जा रहा। कांग्रेसी किले को पहली बार 1989 के चुनाव में अमरनाथ यादव ने ढहाया था, लेकिन पार्टी 1996 में यह सपा के पाले में चली गई और 2007 से तक यहां उसी का कब्जा रहा। 2012 में रवींद्र जायसवाल ने पहली बार यहां से बीजेपी के टिकट पर जीत दर्ज की और 2017 में उन्होंने अपनी जीत दुहराई। जायसवाल योगी सरकार में स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन के स्वतंत्र प्रभार मंत्री रहे।
वाराणसी में हुए चहुंमुखी विकास को लेकर जहां रवींद्र जायसवाल की हैट्रिक पक्की थी, वहीँ सपा इसे वापस पाने की कोशिश में लगी थी। कांग्रेस ने गुलराना तबस्सुम को इस सीट से उतारा था। इनके बीच बसपा कैंडिडेट श्याम प्रकाश उर्फ रेखा राजभर भी ताल ठोंक रहे थे। पिछली बार सपा ने यहां से अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे क्योंकि तब कांग्रेस और सपा का गठबंधन था और समझौते में यह सीट कांग्रेस के पास चली गई थी।