दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

वैक्सीन ही नहीं मिलेगी तो फिर 1 मई से कैसे शुरू करेंगे टीकाकरण?: टोपे

मुंबई: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि यदि दवा की उपलब्धता नहीं रही तो फिर हम 1 मई से टीकाकरण कैसे कर सकेंगे। राजेश टोपे ने कहा कि हम खर्च भी करने के लिए तैयार हैं, लेकिन ऐसे बहुत कम मैन्युफैक्चरर हैं, जो वैक्सीन की सप्लाई के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 1 मई से 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है, लेकिन इसके लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा और अपॉइंटमेंट लेना होगा। राजेश टोपे ने कहा कि सीधे केंद्र में पहुंचने की बजाय लोगों को पहले से पंजीकरण कराना होगा।
राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार वैक्सीन की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने की तैयारी में है। उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की ओर से अब तक हमारी मांग के संबंध में कोई जवाब नहीं दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार की ओर से 12 करोड़ वैक्सीन की मांग की गई है। राजेश टोपे ने कहा कि इसके बाद भी हमें वैक्सीन नहीं मिल रही है। ऐसे में हम टीकाकरण का अभियान कैसे शुरू कर सकेंगे? उन्होंने कहा कि ऐसी सिर्फ हमारी ही स्थिति नहीं है बल्कि देश के कई राज्यों में यही हालात हैं। महाराष्ट्र में 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग में 5 करोड़ से ज्यादा लोग हैं। अब यदि दो डोज के हिसाब से देखा जाए तो महाराष्ट्र में 12 करोड़ डोज की जरूरत है। महाराष्ट्र कैबिनेट की ओर से जल्दी ही वैक्सीन की खरीद को लेकर फैसला लिया जा सकता है।
स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र से अपील की है कि वह इस मामले में जल्दी दखल दे। इसके अलावा हमने भारत सरकार से अपील की है कि वह वैक्सीन की खरीद में मदद करे। हमारी केंद्र सरकार से मांग है कि प्राइवेट सेक्टर में वैक्सीन के रेट भी तय किए जाएं। राजेश टोपे ने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने हमें बताया है कि 20 मई तक के लिए वैक्सीन की डिमांड केंद्र सरकार की ओर से है। ऐसे में उससे पहले महाराष्ट्र को सप्लाई नहीं की जा सकती। महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन को लेकर टोपे ने कहा कि 4,193 केंद्रों के तहत टीकाकरण को कवर किया जा सकता है। राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में वैक्सीन की बर्बादी 2 फीसदी ही है। हम देश में वैक्सीनेशन के मामले में अग्रणी राज्यों में से एक हैं।

बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई में COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण टीकाकरण केंद्रों की सूची साझा की है जो आज चालू हैं। बीएमसी की सूची के अनुसार, 94 कोविद -19 टीकाकरण केंद्र खुले हैं। इसमें राज्य, निजी और साथ ही Municipal Corporation of Greater Mumbai (MCGM) केंद्र शामिल हैं।
सीओवीआईडी ​​-19 के लिए टीकाकरण अभियान को कोवाक्सिन और कोविशील्ड की सीमित आपूर्ति के कारण मुंबई में बाधा उत्पन्न हुई है। टीकाकरण का चरण 3 एक मई से शुरू होगा और वर्तमान में इसका दूसरा चरण चल रहा है।
यहां आज (26 अप्रैल, 2021) कार्यात्मक सभी सीवीसी की एक सूची है। सभी एमसीजीएम और राज्य सीवीसी चालू हैं। कुछ निजी केंद्रों में थोड़ी देरी के साथ शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा, कुछ और सीवीसी अपने शेयरों को इकट्ठा कर रहे हैं। कल तक कार्यात्मक रहें, नागरिक निकाय ने ट्वीट किया।

मुंबई में टीकाकरण केंद्रों की सूची इस प्रकार है
रविवार को, BMC ने बताया कि उसे COVID-19 वैक्सीन की एक लाख 58 हजार खुराक मिली है, और सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्रों में इसका वितरण शुरू हो गया है। यह 26 से 28 अप्रैल तक कम से कम तीन दिनों के लिए मुंबई में सुचारु टीकाकरण में मदद करेगा।
इस बीच, यह कहा गया कि उपलब्ध वैक्सीन स्टॉक में कोवाक्सिन का स्टॉक बहुत सीमित है और वैक्सीन उन लोगों को वरीयता दी जाएगी जिन्हें कुछ केंद्रों पर दूसरी खुराक लेनी है।
COVID-19 रोकथाम टीकाकरण अभियान के तहत, निगम और सरकार द्वारा 59 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं और 73 निजी अस्पतालों में कुल 132 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं।

मुंबई में रविवार को 5,542 नए कोरोनोवायरस के मामले दर्ज किए गए, जो इस महीने अब तक के संक्रमण में सबसे कम एकदिवसीय वृद्धि है। इसने शहर के COVID-19 टैली को 6,27,651 पर ले लिया। शनिवार को इसमें 5,888 मामले दर्ज किए गए थे, जो रविवार को और घट गए। सक्रिय मामलों की संख्या अब 75,740 है। पिछले 24 घंटों के दौरान यहां 48,700 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। 1 मार्च के बाद यह महाराष्ट्र में मिले सबसे कम मरीज हैं। हालांकि, इसी दौरान राज्य में कुल 534 लोगों की मौत हुई हैं। पिछले 24 घंटे में कुल 71,736 कोरोना मरीजों को अस्‍पताल से छुट्टी दी गई है। अब राज्य में 6,74,770 एक्टिव पेशेंट, यानी इलाज करा रहे मरीज हैं। राज्य में अब तक 43 लाख 43 हजार 727 कोरोना मरीज हैं और 65,284 की मौत हो चुकी है।

मुंबई में कम केस आने की वजह क्या कम टेस्टिंग है?
इस बीच मुंबई में एक बार फिर संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार कम हुआ है। पिछले 24 घंटे के दौरान यहां सिर्फ 3,876 मरीज मिले हैं। आर्थिक राजधानी में लगातार कम होते केस के बाद BMC इसका श्रेय लेने में जुटी हुई है। हालांकि, आंकड़ों के एनालिसिस से पता चला है कि पिछले 7 दिनों के दौरान BMC की ओर से टेस्टिंग में भी कमी की गई है। इसी के साथ मुंबई का रिकवरी रेट बढ़कर 87% हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान शहर में 70 लोगों की मौत भी हुई है। मुंबई में अब तक कोरोना से 6 लाख 31 हजार 527 संक्रमित ठीक हो चुके हैं।

वैक्सीनेशन में राज्य ने बनाया नया रिकॉर्ड
महाराष्ट्र में एक दिन में 5 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है। एक दिन में किसी राज्य में संक्रमित मरीजों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। यह आंकड़ा सोमवार शाम 6 बजे तक का है। इससे पहले 3 अप्रैल को 4 लाख 62 हजार 735 लोगों को वैक्सीन दी थी। यहां अब तक यहां 1 करोड़ 48 लाख लोगों को टीका लग चुका है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस बात के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम से जुड़े सभी अधिकारियों, डॉक्टरों, कर्मचारियों का अभिनंदन किया है।