दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

शरद पवार बोले-महाराष्ट्र विधानसभा का अगला स्पीकर कांग्रेस का ही होगा

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) चीफ शरद पवार ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महाविकास अघाडी (एमवीए) के तीनों घटकों ने फैसला किया है कि राज्य विधानसभा का अगला स्पीकर कांग्रेस से होगा। यह पद कांग्रेस विधायक नाना पटोले द्वारा फरवरी में इस्तीफा देने से खाली हुआ है। उन्होंने महाराष्ट्र राज्य कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी लेने के लिए स्पीकर पद छोड़ दिया था।
पुणे जिले के बारामती शहर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए पवार ने कहा, तीनों पार्टियों (शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस) ने फैसला किया है कि नया स्पीकर कांग्रेस से ही होगा। कांग्रेस जो भी फैसला (प्रत्याशी को लेकर) करेगी, हम उसका समर्थन करेंगे।
बता दें कि हाल में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर स्पीकर पद को भरने हेतु कदम उठाने को कहा था। हालांकि, स्पीकर का चुनाव राज्य विधानमंडल के दो दिवसीय मानसून सत्र के दौरान नहीं हुआ।
मानसून सत्र के दौरान सदन में कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने पर भाजपा के 12 विधायकों को निलंबित करने के सवाल पर पवार ने कहा, जो उन्होंने विधानसभा में किया, उसके आधार पर कार्रवाई की गई। इसमें तूल देने वाला कुछ भी नहीं है…यह हो चुका है।
गौरतलब है कि पांच जुलाई को विधानसभा स्पीकर के चेंबर में पीठासीन अधिकारी से कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने के मामले में 12 विधायकों को एक साल के लिए निलंबित किया गया है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया है कि इस कार्रवाई का मकसद सदन में भगवा पार्टी के सदस्यों की संख्या को कम करना है।