ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

शिंदे सरकार का बड़ा फैसला- राज्य में पेट्रोल पांच और डीजल 3 रुपये हुआ सस्ता, 1975 की इमरजेंसी में जेल गए लोगों को मिलेगी पेंशन

मुंबई: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने गुरूवार को आम आदमी को एक बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने का ऐलान किया है। राज्य में पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये सस्ता हो गया है। साथ ही नई सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने साल 1975 में लगी इमरजेंसी के समय जिन लोगों को जेल में बंद किया गया था उन्हें अब पेंशन दी जाएगी।
राज्य में ऐसे कुल 3600 लोग अभी हैं। जिसमें डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के पिता भी दो साल और दो महीने उस वक्त जेल में रहे थे।
वहीं शिंदे सरकार ने किसानों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि जो किसान नियमित तौर पर कर्ज का भुगतान करते हैं उन्हें 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय सरकार ने लिया था। इसमें जिन किसानों की पूर्व परिस्थिति में नुकसान भरपाई सरकार ने की थी उन्हें शामिल नहीं किया गया था, अब ऐसे किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा।

गौरतलब हो कि शिंदे सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी के संकेत पहले ही दे दिए थे। अब तेल के दामों को कम करने के ऐलान के साथ ही पेट्रोल 106.35 रुपये में लोगों को मिलेगा। जिसकी कीमत अभी 111.35 रुपये प्रति लीटर है। जबकि, डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है जो अब 94.28 रुपये लीटर मिलेगा।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को भी मिलेगी रफ्तार
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को अब और भी रफ्तार मिलने वाली है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार ने आज इस प्रोजेक्ट के लिए सभी तरह की मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह जानकारी दी है।