उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

सपा विधायक अबू आजमी की 100 करोड़ से अधिक बेनामी संपति; ED और आयकर विभाग की टीम कर रही जांच

लखनऊ/वाराणसी: समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अबू आज़मी के करीबियों पर एक बार फिर आयकर विभाग की टीम ने अपना शिकंजा कसा है। आयकर विभाग ने टैक्स चोरी के खिलाफ कार्रवाई के तहत सपा के विधायक अबू आजमी के सहयोगी विनायका समूह के वाराणसी में कई ठिकानों पर छापा मारा। तीन दिनों की जांच में करीबी बिल्डरों से लेनदन के बैंक स्टेटमेंट और जमीन की खरीद-फरोख्त में लगभग 100 करोड़ से अधिक की बेनामी संपत्ति सामने आई है।
बेनामी संपत्तियों की तलाश में सपा नेता अबू आजमी के ठिकानों पर आयकर विभाग की सर्वे और जांच शनिवार को रोक दी गई। आयकर विभाग की टीम को बाबतपुर एयरपोर्ट के पास कीमती जमीन, कई बोगस फर्मे, संबंधियों के नाम पर फ्लैट, जमीन के अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं। लखनऊ टीम के सर्वे और जांच में करीबी बिल्डरों से लेनदन के बैंक स्टेटमेंट और जमीन की खरीद-फरोख्त में लगभग 100 करोड़ से अधिक की बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ है।

मलदहिया स्थित विनायक प्लाजा में विनायक निर्माण प्राइवेट लिमिटेड के दफ्तर में आयकर विभाग द्वारा छापेमारी की गई है, जो अबू आजमी का करीबी बताया जा रहा है। जांच के दौरान आयकर अधिकारियों को आजमगढ़ के कुछ करीबी संबंधियों के नाम का पता चला है, जिनका रियल एस्टेट कारोबार में तगड़ा निवेश भी है। लखनऊ के अपर निदेशक इनकम टैक्स डीपी सिंह के नेतृत्व में जांच के लिए पहुंची चार टीमें अलग-अलग लोकेशन पर काम किया।

5 वर्षों में तीसरी बार सपा नेता आज़मी के ठिकानों पर छापा!
आजमगढ़ के कुछ करीबियों और रिश्तेदारों के नाम पर बाबतपुर एयरपोर्ट के पास कीमती जमीनें, बोगस फर्में, विनायक प्लाजा में दुकानें, शिवपुर के वरूणा गार्डेन में फ्लैट लिए गए हैं। इसमें सफेदपोश से लेकर रियल एस्टेट कारोबारी हैं। अधिकारियों ने बताया कि 5 वर्षों में तीसरी बार अबू आजमी के ठिकानों पर छापा मारा गया है। टैक्स चोरी की आशंका पर लखनऊ की टीम ने अबू आजमी के नोएडा, लखनऊ और वाराणसी में एक साथ कई ठिकानों पर छापे मारे।

रिपोर्ट के अनुसार, अबू आजमी के करीबी बिल्डर साथियों पर भी आयकर का शिकंजा कसने वाला है। इनकी सूची आयकर अधिकारियों के हाथ लगी है। पूरी जानकारी जुटाने के बाद टीम गठित होगी और एक साथ छापा मारा जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि अबू आजमी ने मुंबई के बाद पूर्वांचल में रियल एस्टेट का तगड़ा कारोबार खड़ा किया है। अबू आजमी के समूह के साथ जुड़कर काम करने वाले बिल्डरों की स्क्रीनिंग की जा रही है। कुछ अन्य करीबी हैं, जो सराफा कारोबार में निवेश किए हैं।

ईडी/सीबीआई से नहीं डरेंगे सपा के लोग: अमीक जामेई
सपा के अबू महाराष्ट्र अध्यक्ष अबू आजमी के करीबियों पर हुई छापेमारी को लेकर पार्टी ने तीखा हमला बोला है। सपा नेता अमीक जामेई ने कहा कि हम ईडी, सीबीआई से डरने वाले नहीं है। सपा प्रवक्ता अमीक जामेई ने इसे लेकर बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि बीजेपी चाहती है अबू आजमी उनके खेमे में आ जाएं।

सपा नेता अमीक जामेई से जब अबू आजमी के करीबियों पर हुई छापेमारी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और ईडी की अलाइंस के साथ जो रेड चल रही हैं इसका सीधा मकसद ये हैं कि अबू आजमी पर दबाव बनाकर, समाजवादियों पर दबाव बनाकर उनको भारतीय जनता पार्टी के खेमे में लाया जाए। जब महाराष्ट्र के सभी विधायक बिक रहे थे, अजित पवार से लेकर प्रफुल्ल पटेल जी, तो सपा नेता अबू आजमी…वो नहीं बिके।
अमीक जामेई ने कहा कि यही बात दिल्ली को पसंद नहीं आई कि प्रफुल्ल पटेल बिक गए, अजित पवार सब कुछ करके वहां चले गए, तो फिर अबू आजमी क्या चीज़ हैं? उन्होंने कहा कि हम समाजवादी पार्टी के लोग इस बात की निंदा करते हैं जो कुछ हुआ है, लेकिन हम समाजवादी लोग ईडी, सीबीआई के डर से डरने वाले नहीं हैं, खौफ में आने वाले नहीं है और इसकी पूरा खुलकर सामना होगा।

अखिलेश यादव बोले- छापेमारी होना कोई बड़ा विषय नहीं रहा!
इससे पहले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी अबू आजमी के करीबियों पर हुई छापेमारी पर तंज कसते हुए कहा था कि अब जांच होना, छापेमारी होना कोई बड़ा विषय नहीं रहा है। हमारे लिए ये ज्यादा बड़ी बात नहीं है। इस छापेमारी में अबू आजमी के बेनामी संपत्ति के बारे में जांच-पड़ताल की जा रही है।
बता दें कि गुरुवार की शाम को समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी के करीबियों पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है। वाराणसी में अबू आजमी और मलदहिया स्थित विनायक प्लाजा में विनायक निर्माण प्राइवेट लिमिटेड के दफ्तर में आयकर विभाग द्वारा छापेमारी की गई है, जो अबू आजमी का करीबी बताया जा रहा है। वाराणसी, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत कई ठिकानों पर आयकर विभाग व प्रवर्तन निदेशालय की ओर से गुरुवार सुबह शुरू हुई छापेमारी शुक्रवार देर रात तक जारी रही।

ED की रेड और विपक्षी गठबंधन को लेकर क्या बोले आजम खान?
समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान ने अबू आजमी के ठिकानों पर ईडी के छापे के मामले में कहा कि जो जिसके पास होता है, वह उसका इस्तेमाल करता है। जब उनसे पूछा गया कि क्या सरकार विपक्षी गठबंधन INDIA से घबराई हुई है, इसके जवाब में आजम खान ने कहा कि अपनी औलाद सभी को अच्छी लगती है, अपना बाप सभी को अच्छा लगता है। किराए का बाप कहीं से आता नहीं है। विपक्षी गठबंधन वालों को इंडिया अच्छा लगेगा, जिन्हें इंडिया अच्छा नहीं लगता है उनके लिए दुनिया बहुत बड़ी है। वहीं, सरकार द्वारा इंडिया का नाम बदलकर भारत रखे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी मेरा नाम नहीं बदला गया है।
सपा नेता आजम खान अपने परिवार सहित प्रो. रामगोपाल यादव के बड़े भाई के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने अपने पैतृक आवास सैफई पहुंचे थे। श्रद्धांजलि अर्पित करने के दौरान आजम खान के साथ प्रो. रामगोपाल यादव, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी के महासचिव शिवपाल सिंह यादव मौजूद रहे।