ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े से विजिलेंस की टीम ने चार घंटे की पूछताछ, रिश्वत का है आरोप!

आर्यन खान गिरफ्तारी मामले में चर्चा में आए एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े से आज एनसीबी अधिकारियों ने चार घंटे तक पूछताछ की। एनसीबी के डीडीजी ज्ञानेश्वर सिंह ने जानकारी दी कि इस दौरान वानखेड़े ने अधिकारियों को दस्तावेज भी सौंपे। जरूरत पड़ने पर उनसे आगे की पूछताछ भी की जाएगी। जब तक कि उनके खिलाफ लगे आरोपों का कोई पुख्ता सबूत नहीं मिलता वह क्रूज शिप ड्रग्स मामले में जांच अधिकारी बने रहेंगे…

मुंबई: मुंबई क्रूज ड्रग्स केस की जांच कर रहे एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े मुश्किल में फंसते नज़र आ रहे हैं। अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े मुंबई क्रूज ड्रग्स केस की जांच कर रहे एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर लगे रिश्वतखोरी के आरोपों की जांच शुरू हो चुकी है। इस आरोप की इंटरनल जांच के लिए एनसीबी की विजिलेंस विंग की 5 सदस्यीय टीम बुधवार सुबह मुंबई पहुंच गई थी। टीम सीधे एनसीबी के जोनल ऑफिस पहुंची, जहां केस से जुड़ी सभी फाइलों को अपने कब्जे में लिया। साथ ही टीम वानखेड़े से भी पूछताछ कर रही है। ​​​​​​विजिलेंस टीम ने इस मामले में अन्य गवाहों के साथ ही शाहरुख खान की मैनेजर पूजा ददलानी को भी पूछताछ के लिए तलब किया है।

एनसीबी के DDG खुद संभाल रहे जांच की कमान
विजिलेंस जांच टीम की अगुआई NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह खुद संभाल रहे हैं। सुबह करीब 11 बजे दिल्ली से मुंबई पहुंची इस टीम में जोनल डायरेक्टर स्तर के भी अधिकारी शामिल हैं। ज्ञानेश्वर सिंह ने मुंबई पहुंचने के बाद मीडिया से बात की।
सिंह ने मीडिया से कहा कि यह एक स्पेशल इन्क्वायरी है। केपी गोसावी के बॉडीगार्ड प्रभाकर सैल की तरफ से दिए एफिडेविट में लगाए गए रिश्वत के आरोपों की जांच के लिए यह टीम गठित की गई है। टीम ने जोनल ऑफिस से इस मामले से जुड़े कुछ कागजात जुटाए हैं और सबूतों को मिलाया गया है।
उन्होंने कहा, यह संवेदनशील जांच है। इसलिए इससे जुड़ी सारी जानकारी साझा नहीं की जा सकती। कोई भी जानकारी रियल टाइम देना संभव नहीं होगा। जांच के बाद सामने आने वाले तथ्य मीडिया के साथ साझा किए गए हैं।

आरोपों पर जाना गया वानखेड़े का पक्ष
DDG ज्ञानेश्वर सिंह से जब पूछा गया कि क्या इस मामले में समीर वानखेड़े से पूछताछ की गई है तो उन्होंने कहा कि इस मामले से जुड़े सभी गवाहों और अन्य लोगों से पूछताछ की जाएगी। सिंह ने कहा कि वानखेड़े का बयान लिया जा रहा है। उनसे आरोपों को लेकर उनका पक्ष पूछा जा रहा है।

इन लोगों से बात करेगी विजिलेंस टीम
एनसीबी की विजिलेंस विंग ने केपी गोसावी और उसके बॉडीगार्ड प्रभाकर सैल को पूछताछ के लिए समन जारी किया है। प्रभाकर ने ही वानखेड़े पर रिश्वत मांगने का आरोप लगाया है। इनके अलावा जब DDG से पूछा गया कि क्या शाहरुख खान की मैनेजर पूजा ददलानी को भी तलब किया गया है तो पहले उन्होंने नकार दिया, लेकिन फिर कहा कि इस मामले में जिसका भी नाम सामने आ रहा है, उसे पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

वानखेड़े पर है 8 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप
कथित प्राइवेट इन्वेस्टिगेटर और एनसीबी के गवाह केपी गोसावी के बॉडीगार्ड प्रभाकर सैल ने एक हलफनामे में समीर वानखेड़े पर 8 करोड़ रुपए की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। प्रभाकर ने दावा किया कि गोसावी और किसी सैम डिसूजा को 18 करोड़ रुपए की बात करते सुना था और 18 करोड़ रुपए में डील तय हुई थी।
गोसावी और सैम ने कथित तौर पर 18 में से 8 करोड़ रुपए एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े को देने की बात कही थी। प्रभाकर ने यह भी कहा है कि उन्होंने केपी गोसावी से यह कैश लेकर सैम डिसूजा को दिया था। प्रभाकर ने बताया था कि उनसे पंचनामा का पेपर बताकर जबरन 10 खाली कागजों पर साइन करवाया गया था। उनका आधार कार्ड मांगा गया। उन्हें इस गिरफ्तारी के बारे में कुछ भी नहीं पता था।

बता दें कि हाल ही में एनसीबी ने एक विशेष जांच का गठन किया था। दिल्ली ​एनसीबी मुख्यालय से मुंबई पहुंची विजिलेंस की टीम ने आज यानी बुधवार को समीर वानखेड़े से चार घंटे तक पूछताछ की। एनसीबी के डीडीजी ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि गवाह प्रभाकर सेल ने सोशल मीडिया में डॉक्यूमेंट शेयर किया था..इसकी जांच करने के लिए मुंबई में हमारी एक टीम पहुंची। जब तक इस केस में समीर वानखेडे के खिलाफ कुछ मिलता नहीं है तब तक क्रूज ड्रग मामले में समीर वानखेडे जांच अधिकारी बने रहेंगे।

आगे ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि हमारे पास जो केपी गोसावी और प्रभाकर सैल के जो कॉन्टेक्ट नंबर, पता है उसके द्वारा हमारा इन दोनों से भी संपर्क नहीं हो पा रहा है। लेकिन हम दोनों साक्ष्य को भी मिडिया के माध्यम से अपील करते है कि वो जल्द हमारे सामने आकर अपनी बात रखें। जांच में शामिल हों और टीम को सबूत दें जो सीआरपीएफ मेस बांद्रा में ठहरी हुई है। वकील के माध्यम से भी हमने इन दोनों को संपर्क करने की कोशिश की लेकिन संपर्क नहीं हो पाया है। हमने इनको आने वाले दो दिन का समय दिया है वो एनसीबी के सामने आकर अपनी बात रखें।

कार्रवाई से बचने के लिए वानखेड़े ने कोर्ट में दिया था हलफनामा
वहीं इससे पहले समीर वानखेड़े की ओर से कोर्ट में दो हलफनामे दाखिल किए गए हैं। उन्होंने कोर्ट में कहा है कि एनसीबी की जांच को भटकाने का प्रयास हो रहा है। कई लोग गवाहों पर दबाव बना रहे हैं, जिससे गवाह मुकर गया है और जांच प्रभावित हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि मेरे ऊपर दबाव बनाया जा रहा है और मुझे धमकी दी जा रही है। मेरी बहन, मरी हुई मां के साथ पूरे परिवार को भी टारगेट किया जा रहा है।

वानखेड़े ने मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले को भी लिखा था पत्र
समीर वानखेड़े ने रविवार को मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले को पत्र लिखकर सतर्कता से संबंधित एक कथित मुद्दे के संबंध में उन्हें गलत तरीके से फंसाने के लिए अज्ञात व्यक्तियों द्वारा संभावित कानूनी कार्रवाई से सुरक्षा की मांग की थी। हालांकि, उन्हें राहत नहीं मिल सकी है।