उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

सीएम योगी के मुरीद ने अयोध्या में 8.56 लाख की लागत से बनाया ‘योगी मंदिर’; तीर-धनुष वाली योगी की मूर्ति की सुबह-शाम होती है पूजा-आरती!

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के राम नगरी अयोध्या शहर में भरतकुंड के पास यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर बनाया गया है। मौर्या का पुरवा गांव के निवासी प्रभाकर मौर्य (32) ने 8.56 लाख रुपए की लागत से यह मंदिर बनवाया है। इसमें योगी को राम के अवतार में दिखाया गया है। मूर्ति के हाथ में धनुष और तीर भी थमाया गया है। यहां रोज सुबह-शाम पूजा-आरती भी की जाती है। यह मंदिर अयोध्या-गोरखपुर हाइवे के किनारे राम जन्मभूमि से करीब 15 किलोमीटर दूर जिले के भरतकुंड क्षेत्र में स्थित है।
प्रभाकर एक यूट्यूबर हैं उनका ‘अयोध्या’ के नाम से यूट्यूब चैनल है और योगी के समर्थन में अब तक 500 से ज्यादा गाने गा चुके हैं। मंदिर में स्थापित मूर्ति राजस्थान से विशेष ऑर्डर देकर बनवाई गई है। प्रभाकर मानते हैं कि योगी राम और कृष्ण के अवतार हैं। इसलिए वे सनातन धर्म का प्रचार कर रहे हैं। प्रभाकर के लिए वे किसी भगवान से कम नहीं हैं। योगी आदित्यनाथ द्वारा और त्रेता युग की तर्ज पर अयोध्या के पुनर्निर्माण ने प्रभाकर मौर्य को इस हद तक प्रभावित किया कि उन्होंने ‘योगी मंदिर’ का निर्माण करवा दिया! योगी महाराज की लंबाई उनके अनुसार, 5 फीट 4 इंच की है, इसलिए उन्होंने भी इतनी बड़ी मूर्ति उनके मंदिर में स्थापित की है। मूर्ति पर कपड़े कैसे हों, इसका भी ध्यान रखा गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ जैसे कपड़े
पहनते हैं, वैसे ही कपड़े उनकी मूर्ति के शरीर पर भी हैं। इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि मूर्ति देखते ही योगी आदित्यनाथ का अक्श मन में उभर आए। इस मूर्ति को प्रभाकर ने बाराबंकी जनपद के एक मूर्तिकार दोस्त से तैयार कराया है और इसके निर्माण में लगभग दो महीने का समय लगा।
प्रभाकर मौर्य ने कहा कि दुनिया भर में हिंदू धर्म के प्रति श्रद्धा और श्रद्धा का केंद्र रहे अयोध्या का विकास, अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनाने वाले व्यक्ति के नाम पर मंदिर बनाने का संकल्प लिया था। इसके अलावा, योगी आदित्यनाथ के गुणों की प्रशंसा करते हुए एक भजन भी लिखा गया है जो मंदिर में दैनिक पूजा के दौरान गाया जाता है।
प्रभाकर बताते हैं कि मैंने 2015 में यह संकल्प लिया था कि जो अयोध्या में राम मंदिर बनवाएगा, उसका मंदिर बनाकर रोज उसकी पूजा करूंगा। इसलिए 2016 में मैंने एक भजन गाया था, रामलला का अयोध्या में मंदिर बनाएंगे…इसके बाद सुप्रीम कोर्ट का राम मंदिर के निर्माण को लेकर फैसला आया। अब अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। संकल्प पूरा होने पर मैंने ‘योगी’ का मंदिर बनवाया है। मंदिर के निर्माण के समय गांव के कुछ लोगों ने विरोध किया था, लेकिन पिता जगन्नाथ मौर्या का उनको पूरा समर्थन मिला। प्रभाकर मौर्य चार भाइयों में तीसरे हैं, उनकी दो बहनें हैं। पिता खेती का काम करते हैं।

योगी के मंदिर पर अखिलेश का तंज
योगी के मंदिर से जुड़ी खबर पर अखिलेश यादव ने तंज किया है। उन्होंने मंदिर बनाने से जुड़ी खबर को ट्वीट करते हुए लिखा- ये तो उनसे भी दो कदम आगे निकले…अब सवाल ये है कि पहले कौन?