पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ पूनावाला के नाम से फर्जी मैसेज भेजकर की एक करोड़ रूपये की ठगी!

मुंबई: ऑनलाइन ट्रांजक्शन के बढ़ते प्रचलन के चलते लोग साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं। साइबर ठग भी लोगों को ठगने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। साइबर क्राइम की चपेट में आने वालों में आम लोगों के साथ बड़े बिजनेसमैन, नेता और कंपनियां भी शामिल हैं।
ताजा मामले में कोरोना वायरस की वैक्सीन ‘कोविशील्ड वैक्सीन’ बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से एक करोड़ की ठगी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जालसाजों ने अदार पूनावाला के नाम से मैसेज भेजकर पैसे ट्रांसफर करने की मांग की थी। पुणे पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सीईओ के नाम पर भेजा गया फर्जी मैसेज
बुंडगार्डन पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यह धोखाधड़ी बुधवार और गुरुवार की दोपहर के बीच की गई है। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक प्रताप मानकर ने कहा कि आईटी एक्ट के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

पुणे पुलिस ने बताया कि एसआईआई के निदेशकों में से एक सतीश देशपांडे को अदार पूनावाले के नाम से व्हाट्सएप पर पैसे भेजने का मैसेज मिला।
फर्म के वित्त प्रबंधक द्वारा दायर शिकायत में कहा गया है कि मैसेज भेजने वाले ने देशपांडे को बैंक खातों में तुरंत पैसे भेजने को कहा था। सीईओ के नाम से मैसेज मिलते ही कंपनी के अधिकारियों ने एक करोड़ रुपये बताए गए बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया गया। पुलिस की जांच में पता चला कि सीईओ ने कोई मैसेज ही नहीं किया था। पुलिस ने कहा कि बैंक खातों की डिटेल निकाली जा रही है। जांच कर जल्द से जल्द मामले का खुलासा किया जाएगा।