ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

सुशांत सुसाइड केस: मुंबई पुलिस की गलतियों से बिहार पुलिस ने सीखे ये सबक…अब बुधवार SC की सुनवाई पर नज़र

सुशांत के नाम पर रजिस्टर्ड नहीं थे उनके सिम कार्ड

मुंबई: बॉलिवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत जिन सिम कार्ड का इस्तेमाल करते थे, उसमें से कोई भी उनके नाम पर रजिस्टर्ड नहीं था। सुशांत जो सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहे थे, उनमें से एक उनके दोस्त सिद्धार्थ पिठानी के नाम पर रजिस्टर्ड था। सुशांत के मौत के मामले की जांच कर रही बिहार पुलिस की टीम ने रविवार को यह बताया। टीम ने आगे बताया कि वह कॉल डिटेल रिकॉर्ड (CDR) पर नजर रखे हैं। वह सुशांत की एक्स मैनजेर दिशा सलियन के परिवार से पूछताछ करेंगे, जिनकी मौत सुशांत की मौत से कुछ दिन पहले हुई थी। फोन पर फैमिली से संपर्क करने के लगातार प्रयासों के बाद भी बात नहीं हो पाई है। इस मामले की शनिवार और रविवार को हुई तफ्तीश में ये भी सामने आया है कि बिहार पुलिस सुशांत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की संदिग्ध मौत की खोज खबर लेने मालवणी थाने पहुंची थी। यहां पहले तो पुलिस उन्हें सब कुछ बताती रही लेकिन फिर किसी का फोन आने के बाद कह दिया गया कि इस जांच से संबंधित पूरा फोल्डर ही डिलीट हो गया है। सूत्रों के मुताबिक बिहार पुलिस ने इस बारे में लैपटॉप से डाटा रिकवर करने में मदद करने का भी प्रस्ताव किया लेकिन मुंबई पुलिस ने इससे मना कर दिया है।

गौरतलब है कि दिशा सालियान की मौत उसी रात हुई जिस रात रिया चक्रवर्ती ने सुशांत का बांद्रा स्थित घर छोड़ा था। दिशा सालियान की मौत में शक की सुई उसके एक कथित मंगेतर पर भी घूमी थी लेकिन इस बारे में खबरें छपते ही मुंबई की एक पीआर एजेंसी इन खबरों से उसके कथित मंगेतर का नाम हटवाने के लिए सक्रिय हो गई थीं। इस बारे में कुछ दूसरी एजेंसियों ने भी अपने सूत्रों के जरिए मुंबई के पत्रकारों को फोन किए थे।
दिशा सालियान के निधन पर सुशांत ने सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि तो दी थी लेकिन इस घटना ने उन पर काफी असर डाला था। सुशांत के करीबी बताते हैं कि इस घटना के बाद सुशांत को डर लगने लगा था। सुशांत को शक था कि उनके खिलाफ लगातार अंग्रेजी न्यूज पोर्टलों पर लिखते रहे लोग उनका नाम इस केस में भी डाल देंगे और उन्हें फंसा देंगे।
बिहार पुलिस के अनुसार, हमारे पास अब तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट डिटेल, सीसीटीवी फुटेज या कोई जानकारी नहीं है जो मुंबई पुलिस ने जांच के दौरान इकट्ठा की है। हमारे सीएम ने महाराष्ट्र के सीएम से अनुरोध किया है कि वह अपने पुलिस फोर्स को हमारे साथ सहयोग करने के लिए कहें। क्या बिहार पुलिस मामले की सीबीआई जांच चाहती है के सवाल पर डीजीपी ने कहा, हम निष्पक्ष जांच करने में सक्षम हैं। हमें उम्मीद है मुंबई पुलिस हमारे साथ सहयोग करेगी और हम जांच को खत्म करेंगे।

मुंबई पुलिस ने नष्टकर दिए दिशा सालियान केस से जुड़े सबूत
जिस एक बात से मुंबई पुलिस सुशांत मामले में पूरी तरह इंकार करती रही है, बिहार पुलिस ने उसी में इस मामले का असली एंगल खोल निकाला है। ये मामला है सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की संदिग्ध परिस्थिति में मौत का और रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई पुलिस ने इस मामले से जुड़े सारे सबूत कथित तौर पर नष्ट कर दिए हैं। बिहार पुलिस ने इस मामले में अब दिशा सालियान के घर वालों से पूछताछ करने का फैसला किया है।

लगातार ठिकाने बदल रही है सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया: बिहार पुलिस
सुशांत की कथित आत्महत्या के मामले में दर्ज रिपोर्ट की मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करने मुंबई पहुंची बिहार पुलिस का संपर्क अब तक रिया से नहीं हो पाया है।
बिहार पुलिस के सूत्रों का कहना है कि वह लगातार ठिकाने बदल रही हैं और सिर्फ वीडियो के जरिए अपनी बेगुनाही साबित करना चाह रही है। इस मामले में बनी बिहार पुलिस की एसआईटी का ये भी कहना है कि अगर वह बेगुनाह हैं तो फिर उन्हें सामने आना चाहिए।

क्योंकि मैं सुशांत को उस हाल में नहीं देख सकती थी: अंकिता
बिहार पुलिस ने अभिनेत्री अंकिता लोखंडे का बयान भी दर्ज किया है। इस बीच जब अंकिता से सुशांत सिंह राजपूत के अंतिम संस्कार में शामिल न होने को लेकर सवाल किया गया तो अंकिता ने बताया कि मैं सुशांत के अंतिम संस्कार में नहीं गई क्योंकि मैं सुशांत को उस हाल में नहीं देख सकती थी इसलिए मैंने सोचा कि मैं वहां नहीं जाऊंगी।
अंकिता ने आगे बताया, मैं सुशांत की मौत के बाद फिर उनके परिवार से मिलने गई, ये देखने की वे ठीक हैं या नहीं। जिसे जाना था, वो चला गया, लेकिन डैडी थे। ये मेरी ड्यूटी थी कि मैं देखूं कि वह ठीक हैं या नहीं। जब मैं उनसे मिली तो वह टूट चुके थे।
बता दें सुशांत सिंह राजपूत के परिवार ने जब से रिया चक्रवर्ती पर एफआईआर दर्ज करवाई है। तभी से अंकिता भी इस मामले को लेकर सक्रिय नजर आ रही हैं।
सुशांत की कथित आत्महत्या मामले की जांच के लिए बिहार पुलिस, मुंबई आकर जांच कर रही है। मुंबई पुलिस अब तक इस मामले में करीब 40 लोगों से पूछताछ कर चुकी थी। हालांकि इसके बाद भी मुंबई पुलिस के हाथ खाली थे।

सुशांत के कुक नीरज सिंह ने पुलिस को बताये कई राज
सुशांत के निधन के बाद उनकी डेड बॉडी को सबसे पहले नीरज, सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी और सैमुएल ने देखा था। सुशांत के बांद्रा स्थित घर में दो कुक नीरज सिंह और केशव बचनर थे। हाउस हेल्प के लिए दीपेश सावंत था। सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी उनके घर में दूसरे कमरे में रहते थे।
नीरज, सुशांत के यहां 11 मई 2019 से काम कर रहे थे। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में नीरज ने कहा कि पहले घर में 10 से 12 लोग काम करते थे बाद में कई लोगों को हटा दिया गया।
रिपोर्ट के मुताबिक रिया चक्रवर्ती 8 जून को करीब डेढ़ बजे के करीब सुशांत का घर छोड़कर चली गई थीं। नीरज ने बताया कि उन्होंने मुझसे कपड़े पैक करने के लिए कहा। उसी दिन शाम को सुशांत की बहन मीतू घर आईं, वो तीन दिन सुशांत के घर पर ही रुकीं।
नीरज के मुताबिक, 13 जून को सुशांत ने डिनर नहीं किया। उन्होंने मैंगो शेक बनाने के लिए कहा। उसके बाद वो सो गए। 14 जून की सुबह को वो कमरे से बाहर निकले और ठंडा पानी मांगा। वो ना तो बहुत खुश और ना ही बहुत दुखी लग रहे थे। केशव ने उनसे ब्रेकफास्ट के लिए पूछा तो सर ने नारियल पानी, संतरे का जूस और केला लाने के लिए कहा। उन्होंने केवल नारियल पानी और संतरे का जूस लिया और कहा केला बाद में लूंगा। नीरज की सुशांत के साथ ये आखिरी बातचीत थी।

नीरज ने बताया कि उनके कमरे का दरवाजा बंद था। काफी आवाज देने के बाद भी जब दरवाजा नहीं खुला तो हमने उनकी बहन मीतू को फोन किया। इसी बीच चाबी खोलने वाले को बुलाकर दरवाजा खुलवाया। हमने उनकी बॉडी को फंदे से लटकते हुए देखा। तब तक उनकी बहन मीतू आ चुकी थीं उन्होंने उनकी बॉडी को फंदे से उतारने के लिए कहा। हमने सर के सीने पर दबाया कि कहीं सांस आ जाए। जब हमने फंदे को हटाया तो देखा उनके गले पर निशान था।
नीरज ने कहा, सुशांत सर रिया के साथ बहुत खुश थे। लॉकडाउन के दौरान एक बार रिया मैम ने मुझे नौकरी से निकालने की धमकी दी थी। मैं बिना मास्क के कूड़े वाले के पास चला गया था। इसी बात को लेकर वो डांटने लगीं। तब सर ने कहा कि कोई बात नहीं ध्यान रखा करो।