मनोरंजन

सेक्स के दौरान बिलकुल न करें ये गलतियां..

ब आप पार्टनर के साथ बेड में इंटिमेट और cozy होने जा रहे हों तो आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। सिर्फ सेक्स से पहले की ही तैयारियां अहमियत नहीं रखतीं बल्कि सेक्स के बाद भी आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए और उनमें सबसे अहम है सेक्शुअल हाइजीन। इंटरकोर्स की वजह से किसी भी तरह के इंफेक्शन का खतरा न रहे इसके लिए आपको हाइजीन यानी साफ-सफाई से जुड़ी कुछ बातों को अपनी आदत में शुमार कर लेना चाहिए। लोग सेक्स के बारे में जितना जानते हैं, दुर्भाग्यवश सेक्शुअल हाइजीन के बारे में उतना ही कम जानते हैं जिस वजह से यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा मेल और फीमेल दोनों ही पार्टनर को बना रहता है।
हाइजीन से समझौता करने पर इंफेक्शन का खतरा :
पोस्ट सेक्स आप दोनों को कितना ही आलस क्यों न महसूस हो रहा हो, कितनी ही नींद क्यों न आ रही हो लेकिन अगर आप हाइजीन से समझौता करेंगे तो आपको इंफेक्शन होने की आशंका बढ़ जाएगी। आपकी सेक्स लाइफ अच्छी बनी रहे और किसी तरह की बीमारी या इंफेक्शन का खतरा न हो इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी बातें जिनका ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए।।।

हैंड वॉश जरूर करें :
सेक्स से पहले और सेक्स के बाद अच्छी तरह से हैंड वॉश करना भी बेहद जरूरी है कि क्योंकि बैक्टीरिया और कीटाणु आमतौर पर हमारे हाथों से ही फैलते हैं। सेक्स के दौरान अक्सर हम अपना या पार्टनर का जेनिटल एरिया पेनिट्रेट करने के लिए हाथों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपके हाथ गंदे होंगे तो प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया ट्रांसफर होने का खतरा बना रहेगा। लिहाजा सेक्स से पहले और इंटरकोर्स के बाद हाथों को अच्छी तरह से रगड़कर साफ करें।

सेक्स न करने का फैसला :
कारण चाहे जो हो लेकिन हम सबकी लाइफ में कभी न कभी ऐसा समय जरूर आता है जब हम सेक्स नहीं कर रहे होते हैं। फिर चाहे आप सिंगल हों इस वजह से, आप अपने काम और दूसरी जिम्मेदारियों में बहुत ज्यादा बिजी हों, इस वजह से या फिर आपके पास फ्रेंड विद बेनिफिट्स नहीं हैं इस वजह से या फिर आपका पार्टनर से अलगाव हो गया है इस वजह से सेक्स न करने का फैसला आपने क्यों लिया इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर आप अचानक सेक्स करना बंद कर दें तो शरीर में होते हैं ये बदलाव… पार्टनर के साथ नियमित रूप से सेक्स करते रहने पर आप दोनों के बीच एक अच्छी बॉन्डिंग डिवेलप हो जाती है। लिहाजा जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं तो इसका असर पार्टनर के साथ आपकी बॉन्डिंग पर भी पड़ता है और इमोशनल कनेक्शन में कमी आ जाती है। सेक्स न करने का आपके शरीर पर कई तरह से असर पड़ता है। अगर लिबिडो यानी कामेच्छा की बात करें तो लंबे वक्त तक सेक्स न करने की वजह से हो सकता है आपकी कामेच्छा हद से ज्यादा बढ़ जाए या फिर बिलकुल ही कम हो जाए। यह चेंज अलग-अलग लोगों में अलग-अलग तरह से होता है।

यह तो आप जानते ही होंगे कि सेक्स करने पर शरीर से फील गुड हॉर्मोन जैसे ऑक्सिटोसिन, इंडॉर्फिन और डोपामाइन रिलीज होता है जिस वजह से आपको रिलैक्स करने में मदद मिलती है। कई बार सेक्स स्ट्रेस बस्टर का भी काम करता है यानी अगर आपको किसी बात का तनाव है तो हो सकता है कि सेक्स करने के बाद आपका स्ट्रेस कम हो जाए। ऐसे में अगर आप सेक्स करना अचानक बंद कर देते हैं तो ऐंग्जाइटी और स्ट्रेस में बढ़ोतरी हो सकती है। सेक्स न करने पर नींद की परेशानी का संबंध भी एक बार शरीर के हॉर्मोन्स से है। जब आप सेक्स करते हैं तो शरीर से निकलने वाले फील गुड हॉर्मोन की वजह से आपको रिलैक्स महसूस होता है और अच्छी नींद भी आती है। लिहाजा जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं तो इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ता है और आपकी स्लीप साइकल भी प्रभावित होती है।

अगर आप सीजनल सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो सेक्स न करना आपकी इस समस्या को और बढ़ा सकता है। दरअसल, एक स्टडी के मुताबिक जो लोग सप्ताह में कम से कम 1 बार सेक्स करते हैं उनके शरीर में कुछ ऐंटिबॉडी की मौजूदगी बढ़ जाती है जिससे कॉमन बीमारियां जैसे सर्दी-जुकाम का खतरा कम रहता है। नियमित रूप से सेक्स करते रहने से वजाइनल ड्राइनेस और इरिटेशन की समस्या नहीं होती क्योंकि प्राइवेट पार्ट में ब्लड का फ्लो बढ़ने से ये समस्याएं दूर रहती हैं। लेकिन अगर आप लंबे वक्त तक सेक्स करना बंद कर दें तो वजाइनल वॉल्स पतली और कमजोर हो जाती है और साथ ही लूज भी।

प्राइवेट पार्ट की सफाई जरुरी :
सेक्स के बाद अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। किसी भी तरह के बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिए बेहद जरूरी है कि इंटरकोर्स के बाद पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई की जाए। आप चाहें तो पानी के साथ माइल्ड साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको इरिटेशन की समस्या हो सकती है।

सिंपल क्लीनिंग :
प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए फैंसी लोशन या परफ्यूम का इस्तेमाल करने की बजाए सिंपल गुनगुने पानी से क्लीनिंग पर ध्यान दें। हार्श साबुन, डिटरजेंट, परफ्यूम, लोशन, सेंटेड टैम्पून और स्प्रे जैसी चीजें आपकी नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इंफेक्शन का रिस्क बढ़ सकता है।

वॉशरूम यूज करें :
पार्टनर संग इंटरकोर्स के बाद जब आप बाथरूम में क्लीनिंग के लिए जाएं तो टॉइलट करना न भूलें। इसका मकसद यह है कि आपका ब्लाडर खाली होना चाहिए क्योंकि अगर सेक्स के दौरान किसी तरह का बैक्टीरिया आपके यूरेथ्रा तक पहुंच गया होगा तो टॉइलट करने के दौरान वह शरीर से बाहर निकल जाएगा। आप चाहें तो सेक्स के 5 मिनट बाद 1 गिलास पानी भी पी सकते हैं।