दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

सौ करोड़ की वसूली मामला: अनिल देशमुख से 14 अप्रैल को पूछताछ करेगी CBI, वाझे की सीक्रेट डायरी में छिपा है वसूली कांड की पूरी सच्चाई…

मुंबई: मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा राज्य के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख पर लगाए 100 करोड़ की वसूली के मामले की जांच सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) द्वारा लगातार जारी है। CBI ने 14 अप्रैल को अनिल देशमुख को पूछताछ के लिए समन किया है। इससे पहले रविवार को देशमुख के दो निजी सहायकों (PA) से पूछताछ 8 घंटे तक कड़ी पूछताछ हुई है।
इसके अलावा एजेंसी ने NIA की गिरफ्त में चल रहे मुंबई पुलिस के निलंबित सचिन वझे के दो ड्राइवरों से भी पूछताछ की है। CBI ने बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले के बाद इस मामले की जांच शुरू की है और अगले सप्ताह तक उन्हें इसकी रिपोर्ट हाई कोर्ट में पेश भी करनी है। यही वजह है कि देशमुख से जल्द पूछताछ संभव है। CBI इससे पहले सचिन वझे, परमबीर सिंह से भी पूछताछ कर चुकी है।
रविवार को CBI टीम ने एक क्लब के ऑनर से भी पूछताछ की थी। एंटीलिया केस की जांच करने वाली NIA की जांच में सामने आया था कि दक्षिण मुंबई का एक क्लब सचिन वझे का अड्डा था। यही से आर्थिक लेनदेन के कई सबूत मिले थे।

वाझे की सीक्रेट डायरी की जांच भी जारी: CBI ने सचिन वाझे की डायरी की जांच भी शुरू कर दी है। इस डायरी को वाझे ने CIU के ऑफिस में छिपा कर रखा था। सूत्रों के मुताबिक, तकनीक का माहिर होने के बावजूद वझे सीक्रेट बातों का का ऑनलाइन रिकॉर्ड नहीं रखता था, बल्कि डायरी में दर्ज करता था। इस डायरी में पैसों के लेन-देन की डिटेल मिली है। इनमें से ज्यादातर कैश ट्रांसफर के हैं।

डायरी में भी लिखा है रेट: सचिन वझे की इस डायरी में हर किसी का रेट लिखा गया है। इसमें कई होटल, बार और पब वालों के नाम के आगे रेट लिखा हुआ है। डायरी में इस बात का भी जिक्र है कि होटल और बार वालों को महीने के 15 तारीख को कितना पैसा देना है और महीने की आखिरी तारीख कितनी रकम देनी है। इसी के आधार पर CBI की टीम अन्य लोगों से पूछताछ कर सकती है।

सचिन वाझे की सीक्रेट पार्टनर की डायरी की जांच भी जारी: एनआईए से CBI ने वझे की सीक्रेट पार्टनर मीना जॉर्ज के घर से बरामद डायरी की डिटेल भी ले ली है। सीक्रेट डायरी से पता चला है कि उसके और सचिन वझे के कई बैंकों में जॉइंट अकाउंट थे। इनमें से एक बैंक से उन्होंने 18 मार्च को यानी वाझे की गिरफ्तारी के कुछ दिन बाद 26 लाख रुपए निकाले थे। एनआईए जांच में सामने आया है कि इन पैसों को लेकर मीना फरार होने की फिराक में थी।