महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

पश्चिम रेलवे ने किया महाराष्ट्र सरकार से 21 कोचों को आइसोलेशन वार्ड में बदलने का अनुरोध

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना कोहराम मचा रहा है, सबसे ज्‍यादा मामले आर्थिक राजधानी मुंबई से सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए पश्चिम रेलवे के पीआरओ ने सोमवार को महाराष्ट्र सरकार से रेलवे 21 कोचों को आइसोलेशन वार्ड में बदलने का अनुरोध किया है। एक कोच में 16 बेड होंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि उन्हें नंदुरबार भेज दिया जाए।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से कोविड सेंटरों में बेडों की संख्या कम पड़ रही है। प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के मामले थमने के नाम नहीं ले रहे हैं। वहीं, राज्य में कोरोना से बढ़ते मामलों की वजह से फिर से लॉकडाउन लगने के डर से प्रवासी श्रमिक अपने घरों की ओर वापस लौटने लगे हैं।

मुंबई के फाइव स्‍टार होटल कोविड सेंटर में तब्‍दील
कोरोना महामारी की तेज गति को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शहर के 4 और 5 स्‍टार होटलों को कोविड केंद्रों में बदले का निर्णय लिया है। इन कोविड सेंटरों में निजी अस्‍पतालों का स्‍टाफ मरीजों की देखभाल के लिए लगाया जाएगा। वर्तमान में मुंबई के विभिन्न अस्पतालों में अब अतिरिक्त आइसीयू बेड का पर्याप्‍त इंतजाम किया जा चुका है।
मनपा आयुक्त आइएस चहल ने बताया कि प्रत्‍येक अस्‍पताल में 200 आईसीयू बिस्तरों समेत कुल 2000 बिस्तरों की क्षमता होगी। वहीं 70 प्रतिशत बिस्‍तरों पर ऑक्‍सीजन की सुविधा उपलब्‍ध रहेगी। बृहन्मुंबई नगरपालिका की ओर से जारी कुछ आंकड़ों से पता चला है कि मुंबई में पिछले साल 20 अप्रैल से लेकर अब तक मास्क न पहनने पर एक-दो नहीं बल्कि पूरे 25 लाख 53 हजार 546 लोगों से जुर्माना वसूला गया है। जिससे बीएमसी के पास 51.46 करोड़ रुपये की राशि जमा हुई है।

गौरतलब है कि मुंबई में बीते 20 दिनों में 425 कोरोना मरीजों की मौत हो हुई है और 1 लाख 54 हजार 300 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।। मुंबई में कोरोना संक्रमण के ताजा आंकड़े चौंकाने वाले हैं। बीते 24 घंटों में यहां 9,989 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 58 संक्रमितों की मौत दर्ज की गई है। मुंबई के अलावा पुणे और नागपुर सहित राज्‍य के कई जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में प्रदेश में शीघ्र लॉकडाउन लगने की भी चर्चा जोरों पर है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान में महाराष्ट्र में अब तक एक करोड़ लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं।