ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

1500 रूपये की रिश्वत लेते हुए राशनिग इंस्पेक्टर को एंटीकरप्शन विभाग ने किया रंगेहाथ गिरफ्तार

उल्हासनगर, एक तरफ नरेंद्र मोदी सरकार एक देश-एक राशन कार्ड की योजना पर काम कर रही है। जिससे गरीबों को समय पर उनके हक़ का राशन मिले और सरकारी प्रक्रिया में अनाजों की चोरी/लापरवाही रोका जा सके।
पिछले महीने ही उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने बताया है कि मोदी सरकार ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ लाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। केंद्र सरकार ने अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए ‘एक राष्ट्र-एक कार्ड’ योजना शुरु करने का फैसला लिया है। इससे उपभोक्ता किसी दूसरे राज्य की किसी भी राशन दुकान से रियायती दरों पर अनाज ले सकेंगे। एक देश-एक राशन कार्ड की इस सुविधा से रोटी-रोटी और नौकरियों के लिए शहरों की ओर पलायन करने वाले गरीब लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मिल सकेगा।
दूसरी तरफ राशनिग कार्यालय में कार्यरत भ्रष्ट अधिकारी सरकार की योजनाओं पर पानी फेरते नज़र आ रहे है। ताजा मामला मुंबई शहर के उल्हासनगर नंबर पाच की है जहाँ राशनिग (शिधावाटप) कार्यालय में कार्यरत मुकेश थोरात नामक राशनिग इस्पेक्टर को एक व्यक्ति द्वारा नया राशकार्ड बनाने के एवज में 15 सौ रूपये की रिश्वत लेते हुए ठाणे एंटीकरप्शन टीम ने रंगेहाथ गिरफ्तार किया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उल्हासनगर के कैम्प पांच के राशनिग कार्यालय में एक व्यक्ति ने नया कार्ड बनाने के लिए आवेदन दिया था, परन्तु उस कार्ड को बनाने के लिए कई बार राशनिग कार्यालय का चक्कर काटना पड़ा। आखिरकार अपना काम न होता देख उसने इस काम के लिए वहां पर कार्यरत मुकेश थोरात, जो कि एरिया इंस्पेक्टर थे उनसे मुलाकात की, तो उन्होंने उससे नया राशन कार्ड बनाने के एवज में पंद्रह सौ रुपये की मांग की, और बोला, बिना पैसे दिए तुमको राशन कार्ड नहीं मिलेगा, उसके बाद शिकायतकर्ता ने इस पूरे मामले की शिकायत ठाणे के एंटीकरप्शन विभाग में किया। उसकी शिकायत पर शुक्रवार की दोपहर 3 बजे के करीब एंटीकरप्शन विभाग ने राशनिग कार्यालय परिसर में जाल बिछाकर थोरात को पंद्रह सौ रूपये की रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। आगे की जांच एंटीकरप्शन विभाग ने हिल लाइन ठाणे को सौप दिया है।
बता दें कि इससे पहले उल्हासनगर कैम्प नंबर दो के राशनिग कार्यालय में एक इंस्पेक्टर को भी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था, सूत्रों की मानें तो लोगों को प्रूफ के तौर पर नया राशन कार्ड बनाने के नाम पर फलफूल रहा गोरखधंधा लगभग सभी राशनिग कार्यालयों में चल रहा है। अब देखना यह होगा कि इस कार्यवाई से कितना असर पड़ता है या फिर कोई अधिकारी एंटीकरप्शन विभाग की भेंट चढ़ता है!

मोदी सरकार कर रही ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ लाने की तैयारी