दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई: पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर RBI का एक्शन, 1000 रूपये से अधिक नहीं निकाल सकेंगे खाताधारक

मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी)) पर अलग-अलग तरह की कई पाबंदियां लगा दी है। इससे बैंक के ग्राहकों की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं।
अगर आप पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के ग्राहक हैं तो अगले 6 महीने तक आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी है। इसके तहत बैंक में कोई नया फिक्‍सड डिपॉजिट अकाउंट नहीं खुल सकेगा। इसके अलावा बैंक नए लोन नहीं जारी कर सकेगा। यही नहीं, बैंक के ग्राहक अगले 6 महीने तक 1000 रुपये से अधिक पैसा नहीं निकाल सकेंगे। आरबीआई के इस फैसले के बाद पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वहीं बैंक के अलग-अलग ब्रांच से ग्राहकों के हंगामे की खबरें सामने आने लगी हैं।

सायन: खाताधारकों में घोर निराशा, डूबती नज़र आ रही है गाढ़ी कमाई, बैंक के बाहर अफरातफरी का माहौल
मौके पर पुलिसबल तैनात

आरबीआई ने क्‍या कहा?
केंद्रीय बैंक के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने कहा कि आरबीआई निर्देशों के अनुसार, जमाकर्ता बैंक में अपने सेविंग, करंट या अन्य किसी खाते में से 1,000 रुपये से ज्यादा रुपये नहीं निकाल सकते हैं। पीएमसी बैंक पर आरबीआई की अग्रिम मंजूरी के बिना लोन और अग्रिम धनराशि देने या रीन्यू करने, किसी भी प्रकार का निवेश करने, फ्रेश डिपोजिट स्वीकार करने आदि से रोक लगा दी है।

बैंक के एमडी ने ली जिम्‍मेदारी
इस पूरे मामले पर पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के एमडी जॉय थॉमस का बयान भी आ गया है। थॉमस ने कहा, हमें आरबीआई के नियमों के उल्‍लंघन का खेद है। इस वजह से 6 महीने तक हमारे ग्राहकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बतौर एमडी मैं इसकी जिम्‍मेदारी लेता हूं। इसके साथ ही सभी जमाकर्ताओं को यह सुनिश्चित करता हूं कि 6 महीने से पहले हम अपनी कमियों को सुधार लेंगे।
जॉय थॉमस ने आगे कहा कि अनियमितताओं को सुधार कर प्रतिबंधों को हटाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। मुझे पता है कि यह आप सभी के लिए एक मुश्किल समय है। मुझे यह भी पता है कि कोई भी माफी इस दर्द को खत्‍म नहीं कर सकता है। आप सभी है अपील है कि कृपया हमारे साथ रहें और हमें सहयोग करें। हम विश्वास दिलाते हैं कि हम निश्चित रूप से इस स्थिति से उबरेंगे और मजबूत होंगे।

क्या है पीएमसी बैंक का इतिहास
पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, गोवा, गुजरात, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में ऑपरेशन के अपने क्षेत्र के साथ एक बहुराज्य अनुसूचित शहरी सहकारी बैंक है।
मुंबई के सायन क्षेत्र में एक छोटे कमरे में एक साधारण-सा एक शाखा बैंक के रूप में 13 फरवरी, 1984 को आरंभ हुआ। 35 वर्ष की अवधि में बैंक छह राज्‍यों में 137 शाखाओं के साथ विस्तरित हुआ। देश के अग्रणी 10 सहकारी बैंकों में पीएमसी बैंक है। जहां बैंक के पास ११ हजार ६१७ करोड़ डिपॉजिट है वहीँ ८ हजार करोड़ से अधिक लोन भी दिया है।