दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

अडानी ग्रुप का बड़ा फैसला: बीस हजार करोड़ का FPO किया कैंसिल; अब निवेशकों का पैसा लौटाएंगे

नयी दिल्ली: पिछले हफ्ते ही हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट ने शेयर मार्केट में भूचाल ला दिया और अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों की फजीहत करा दी। जिसके बाद इस ग्रुप की लीडिंग कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) ने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर यानी FPO लाने का फैसला किया। लेकिन अब कंपनी ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है। बुधवार को कंपनी ने पूरी तरह से सब्सक्राइब किए गए इस FPO को रद्द कर दिया है। ऐसे में जिन निवेशकों ने अडानी ग्रुप के एफपीओ में पैसे लगाए थे, उन्हें जल्द ही रकम वापस कर दी जाएगी।
अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा है कि वो एफपीओ को रद्द कर रहे है। वहीं निवेशकों को पैसा लौटाने की बात भी कही है। इस बात की जानकारी अडानी एंटरप्राइजेज ने प्रेस रिलीज जारी कर दी है। इस रिलीज में कहा गया है कि वो 20 हजार करोड़ के अपने एफपीओ को वापस ले रहे है और निवेशकों को जल्द पैसा लौटाया जाएगा।
बता दें कि 27 जनवरी को गौतम अडानी की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने 20 हजार करोड़ जुटाने के लिए एफपीओ जारी किया था।
इस बीच, शेयर बाजार को रेग्युलेट करने वाली संस्था सेबी, अडानी समूह के शेयरों में गिरावट के मामले की जांच कर रहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि सेबी अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के अलावा एफपीओ में किसी भी संभावित अनियमितता की जांच कर रहा है। हालांकि, अडानी समूह और सेबी के प्रवक्ताओं ने इस मामले में अभी तक जवाब नहीं दिया है।

क्या है FPO?
फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) किसी कंपनी के लिए पैसे जुटाने का एक तरीका होता है। जो कंपनी पहले से शेयर मार्केट में लिस्टेड होती है, वो इन्वेस्टर्स के लिए नए शेयर ऑफर करती है। ये शेयर बाजार में मौजूद शेयरों से अलग होते हैं।