उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर में आईटी का छापा!

कानपुर: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से पहले आईटी विभाग, ईडी और जीएसटी की टीमें सक्रिय हैं। गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने कन्नौज के नामचीन इत्र कारोबारी पीयूष जैन के आवास और ठिकानों पर छापेमारी की।
कन्नौज के कारोबारी पीयूष जैन के मुंबई, कन्नौज और कानपुर के ठिकानों पर गुरुवार सुबह इनकम टैक्स ने छापा मारा। तीनों जगह एक साथ शुरू हुई कार्रवाई के दो-तीन तक चलने की उम्मीद है।

शेल कंपनियों के मिले मिले दस्तावेज
सूत्रों के मुताबिक, इनकम टैक्स को टैक्स चोरी के अलावा शेल कंपनियां बनाकर मोटी-रकम इधर-उधर करने के दस्तावेज मिले हैं। पीयूष जैन सपा प्रमुख अखिलेश यादव के करीबी बताए जाते हैं।

मुंबई में भी रहता है परिवार
बता दें कि कन्नौज के छपट्टी मोहल्ले के होली चौक के मूल निवासी पीयूष जैन इत्र के बड़े कारोबारी हैं। उनका इत्र एक्सपोर्ट भी किया जाता है। कानपुर और मुंबई में भी पीयूष के परिवार के काफी लोग रहते हैं। साथ ही दफ्तर भी हैं।

सूत्रों के मुताबिक, बीते कुछ महीनों से इनकम टैक्स, पीयूष के यहां कथित तौर पर हो रही टैक्स चोरी और शेल कंपनियां बनाकर भारी रकम ठिकाने लगाने के तरीकों पर नज़र रख रही थी। बुधवार रात मुंबई से इनकम टैक्स की दो टीमें कानपुर पहुंची।

कन्नौज में भी पहुंची टीम
एक टीम कन्नौज गई, जबकि दूसरी कानपुर में ही रुकी रही। गुरुवार सुबह कानपुर और कन्नौज के साथ मुंबई में टीमों ने एक साथ पीयूष के ठिकानों पर छापे मारे। आनंदपुरी में पीयूष के बंगले पर इनकम टैक्स की टीमें नोट गिनने वाली 4 छोटी और एक बड़ी मशीन लेकर पहुंची थी।
पीयूष कन्नौज की उस इत्र लॉबी के एक सदस्य हैं, जो अखिलेश की काफी करीबी है। बताते हैं कि आनंदपुरी कॉलोनी में पीयूष का परिवार 7-8 साल पहले रहने आया था। कन्नौज में भी वह सार्वजनिक तौर पर कम ही देखे गए हैं।