चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

पांच में से तीन नगरपालिकाओं में कांग्रेस का कब्जा, 90 में से 46 सीटों पर पार्टी ने लहराया जीत का परचम

रायपुर: छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों में हुए चुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने 174 वार्डों में प्रचंड जीत दर्ज की है। मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने 89 वार्डों में जीत हासिल की है। छह में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के उम्मीदवार और 31 वार्डों में निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली।

राज्य के चार नगर निगमों समेत 15 नगरीय निकायों के लिए गुरुवार सुबह 9 बजे से 29 केंद्रों में मतगणना की गई। यहां सोमवार को मतदान हुआ था। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि दुर्ग जिले के भिलाई नगर निगम के 70 वार्डों में मतगणना जारी होने के कारण नतीजों की घोषणा नहीं की गई है। अंतिम जानकारी मिलने तक भिलाई नगर निगम के 70 वार्डों में से 37 पर कांग्रेस, 24 पर बीजेपी, एक पर बहुजन समाज पार्टी और आठ पर निर्दलीय प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए थे।
चार नगर निगम, छह नगरपालिका परिषद और पांच नगर पंचायतों के लिए हुए चुनाव
गुरुवार को जिन नगरीय निकायों के लिए मतगणना हुई, उनमें चार नगर निगम, छह नगर पालिका परिषद और पांच नगर पंचायत शामिल हैं। नगरीय निकायों में विजयी हुए पार्षद नगर निगमों के महापौर और नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों के अध्यक्षों का चुनाव करेंगे। रायपुर जिले के बीरगांव नगर निगम के 40 वार्डों में से 19 पर कांग्रेस ने और 10 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच वार्डों में और निर्दलीय उम्मीदवारों ने छह वार्डों में जीत हासिल की। कांग्रेस को दो निर्दलीय पार्षदों का समर्थन मिलने के बाद यहां पार्टी के उम्मीदवार का महापौर बनना लगभग तय हो गया है।

सरकार के कार्यक्रमों से मिली जीत: सीएम भूपेश बघेल
कांग्रेस की प्रचंड जीत पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश के शहरी मतदाताओं ने कांग्रेस पर भरोसा जताते हुए एकतरफा जीत दिलाई है। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर संख्या बल कम है, लेकिन वहां भी कांग्रेस का ही मेयर और अध्यक्ष बनेगा। बीजेपी दूर-दूर तक नहीं है। सभी जगहों पर कांग्रेस के लिए बेहतर परिणाम आए हैं।