ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू, नई गाइडलाइन जारी

मुंबई: देश में ‘ओमिक्राॅन’ के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने पाबंदियां बढ़ाने का फैसला किया है, यही वजह है कि आज सरकार ने नयी गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन में शादी, समारोह, पार्टी आदि से संबंधित दिशा निर्देश जारी किये गये हैं. गाइडलाइन में इस बात का खास उल्लेख किया गया है कि पांच लोग से ज्यादा एक जगह पर इकट्ठे नहीं हो सकते हैं. इसकी वजह साफ-साफ यह है कि सरकार भीड़ पर नियंत्रण करना चाहती है.
गौरतलब है कि देश में आज शाम तक कोरोना वायरस के ओमिक्राॅन वैरिएंट के 358 मामले सामने आये थे, जिनमें से सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में ही हैं. चूंकि ओमिक्रॉन अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट है इसलिए इसके प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने पाबंदियों की शुरुआत कर दी है.
महाराष्ट्र सरकार के दिशा निर्देश आज रात से ही लागू हो जायेंगे. जिसके मुताबिक, रात 9 बजे से सुबह के 6 बजे तक पांच लोग से ज्यादा लोग एक जगह पर इकट्ठा नहीं हो पायेंगे. इसके अलावा शादी समारोह में भी शामिल होने वालों की संख्या को सीमित किया गया है.
गाइडलाइन के मुताबिक, अगर शादी बंद जगह पर हो रही है तो उसमें 100 लोग से ज्यादा शामिल नहीं हो पायेंगे, जबकि खुली जगह पर यह संख्या 250 निर्धारित की गयी है. अन्य समारोहों और सम्मेलनों के लिए भी यही निर्देश जारी किये गये हैं. होटल, जिम, स्पा, थियेटर और रेस्टोरेंट अपनी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करेंगे और यहां इतने ही लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी. गौरतलब है कि महाराष्ट्र उन पांच राज्यों में शामिल है, जिसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जतायी है. महाराष्ट्र में आज ओमीक्रोन के 20 नए मामले सामने आए, ओमीक्रोन मामलों की कुल संख्या बढ़कर 108 हो गई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अभी देश में पांच राज्यों से सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ-साथ डेल्टा वैरिएंट के भी कई मामले सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने पाबंदियों की घोषणा की है.