ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

उद्धव ठाकरे बोले- मजबूत सरकार की जरूरत है, लेकिन प्रचंड बहुमत वाली एक पार्टी की नहीं…

मुंबई: दशहरा के मौके पर दादर के शिवाजी पार्क में आयोजित ‘दशहरा रैली’ में शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र की शिंदे सरकार पर जोरदार हमला बोला। उद्धव ठाकरे ने गुजरात के अहमदाबाद में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के स्वागत पर भी सवाल उठाए।
यूबीटी प्रमुख उद्धव ने कहा कि गुजरात में नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान के क्रिकेटरों का स्वागत फूलों की वर्षा की गई। गरबा का नृत्य किया गया। ठाकरे ने कहा कि इन दृश्यों को देखने के बाद, उन्हें एक पल के लिए लगा कि पाक खिलाड़ी भाजपा में शामिल हो गए हैं क्या?

ठाकरे ने कहा कि रावण शिव का परम भक्त था, फिर भी रावण के अहंकार और उसके कुकर्मों के कारण राम ने उसे मार डाला। उद्धव ठाकरे ने कहा कि जब वह मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने कभी भी पुलिस से मराठा समेत किसी भी प्रदर्शनकारी पर लाठीचार्ज करने के लिए नहीं कहा था, लेकिन जालना में मराठा समुदाय को बुरी तरह पीटा गया। ठाकरे ने आगे कहा कि मौजूदा सरकार जनरल डायर सरकार है, जिसने निर्दोष प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने का आदेश दिया था। उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे के गुट विधायकों की अपात्रता मामले का उल्लेख किया।

हिटलर से आज जर्मनी के लोग शर्मिंदा हैं
उद्धव ठाकरे ने अपने सम्बोधन में कहा कि मौजूदा सरकार और उसकी पुलिस शिवसेना कार्यकर्ताओं और नेताओं को परेशान कर रही है। उन्होंने भाजपा नीत सरकार को चेतावनी दी कि अगर वे उनके लोगों को परेशान करना जारी रखेंगे तो जब उनकी सरकार सत्ता में वापस आएगी तो वह भी ऐसा ही करेंगे, हम भी किसी को नहीं बख्शेंगे। उन्होंने कहा कि हिटलर की सरकार को बहुमत मिला था, लेकिन आज जर्मनी के लोग हिटलर और उसके कुकर्मों से शर्मिंदा हैं। जर्मन अब हिटलर से दूर हो गए।
धारावी पुनर्विकास परियोजना को लेकर उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि वह विनोद (अडानी) कौन है? हम इतना बड़ा प्रोजेक्ट किसी करीबी के पास नहीं जाने देंगे। धारावी के निवासियों को 500 वर्ग फीट का घर मिलना चाहिए।

मुंबई को अलग करने की कोशिश
उद्धव ठाकरे से कोई पीएम केयर फंड का विवरण नहीं पूछ रहा। लोगों को बताएं कि पीएम केयर में किसने योगदान दिया है और इतनी बड़ी रकम का उपयोग कहां किया जाता है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुंबई को महाराष्ट्र से अलग करने की साजिश हो रही है। सभी बड़ी परियोजनाएं महाराष्ट्र से गुजरात स्थानांतरित हो गईं। सभी बड़े कार्यालय मुंबई से स्थानांतरित हो गए हैं, क्योंकि वे मुंबई को अलग नहीं कर सकते हैं इसलिए वे वित्तीय राजधानी-मुंबई के महत्व को कम कर रहे हैं।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि स्वराज और लोगों के कल्याण के लिए छत्रपति शिवाजी ने सूरत को लूटा लेकिन ‘शिंदे सेना’ उनकी सरकार गिराने के लिए सूरत भाग गई। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन की जरूरत किसे है? कुछ लोगों ने मुझसे कहा कि गद्दारों को सूरत भागते समय बुलेट ट्रेन के नहीं होने से दिक्क्त हुई थी।

मोदी पहले परिवारवाद में विश्वास करना शुरू करें
यूबीटी प्रमुख ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी वंशवाद पर हमला करते हैं। मुझे अपने वंश, अपनी विरासत पर गर्व है। मोदी पहले परिवारवाद में विश्वास करना शुरू करें, फिर दूसरों के परिवारों पर हमला करें। शिवसेना विधायकों को अयोग्य ठहराने में देरी हो रही है। स्पीकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं। यह संविधान में वर्णित कानून का उल्लंघन है। बीजेपी जाति के मुकाबले जाति को बढ़ावा दे रही है और समाज को बांट रही है। कई राज्यों में बीजेपी ने अपने कई गठबंधनों का इस्तेमाल खत्म होते ही उन्हें छोड़ दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते थे कि भ्रष्टाचारियों को नहीं छाेडूंगा, पकड़कर सभी को महाराष्ट्र में मंत्री बना दूंगा। अजित पवार पर सिंचाई घोटाला का आरोप लगता था, लेकिन चार दिन बाद वे महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री बन गए।

मैं आपको महाराष्ट्र में चुनाव कराने की चुनौती देता हूं: उद्धव
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि देश को एक मजबूत सरकार की जरूरत है, लेकिन भारी बहुमत वाली एक पार्टी की नहीं। उद्धव ने मिली-जुली सरकार की वकालत की और मनमोहन सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकारों का जिक्र किया।
ठाकरे ने कहा कि जब (शासक की) ‘कुर्सी’ अस्थिर होती है, तो देश मजबूत हो जाता है। उन्होंने अपने मित्र से शत्रु बनी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि हमने एक मजबूत सरकार देखी। एक मजबूत सरकार होनी चाहिए, लेकिन प्रचंड बहुमत वाली किसी एक पार्टी की नहीं।पूर्व सीएम ने कहा- (महाराष्ट्र में) चुनाव कराएं और महाराष्ट्र की जनता आपको (एकनाथ शिंदे) बताएगी कि असली ‘शिवसेना’ कौन है। मैं आपको महाराष्ट्र में चुनाव कराने की चुनौती देता हूं।

उद्धव ठाकरे ने दावा किया कि भाजपा या (इसके पूर्ववर्ती) जनसंघ ने देश की आजादी, मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम या संयुक्त (संयुक्त) महाराष्ट्र आंदोलन सहित किसी भी संघर्ष में कोई भूमिका नहीं निभाई। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली ‘सेना’ की आलोचना करते हुए कहा, ‘शिवसेना’ को ‘चोरी’ करने का प्रयास किया जा रहा है। अपने प्रतिद्वंद्वियों को चेतावनी देते हुए, उद्धव ठाकरे ने कहा, सत्ता में आने के बाद, हम उन लोगों को उल्टा लटका देंगे जो हमें परेशान कर रहे हैं।

इससे पहले शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अजित पवार और हसन मुश्ररिफ का हवाला देकर बीजेपी पर निशाना साधा।