दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

ऑनलाइन कर्ज लेने वाले कंज्यूमर हो जाओ सावधान! सावधानी के लिए बस इन बातों का रखें ध्यान

मुंबई: लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर काम घर से करने को मजबूर लोगों से साइबर ठग, ठगी के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। ज्यादातर लोग इस दौरान वित्तीय परेशानी से जूझ रहे हैं। ऐसे में परेशानी दूर करने के लिए ऑनलाइन कर्ज लेने की कोशिश करने वाले लोग ठगों के निशाने पर हैं। साइबर अपराधी नामचीन वित्तीय संस्थाओं से मिलते जुलते नाम की फर्जी वेबसाइट या प्रोफाइल बनाकर ठगी कर रहे हैं। कई शिकायतें मिलने के बाद महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहने के का आग्रह किया है।
महाराष्ट्र साइबर के पुलिस अधीक्षक संजय शिंत्रे ने बताया कि साइबर ठग नामचीन वित्तीय संस्थानों से मिलते जुलते नाम से फर्जी वेबसाइट बनाते हैं। वे नाम, पते, आधार कार्ड आदि की जानकारी लेकर आसानी से कर्ज देने का दावा करते हैं। इसके बाद प्रोसेसिंग फीस के नाम पर लोगों को पैसे जमा करने को कहा जाता है। एक बार पैसे का भुगतान कर देने पर सायबर ठग संपर्क तोड़ लेते हैं।
कई बार लोग वित्तीय संस्थानों की वेबसाइट खोजने के लिए गूगल सर्च का सहारा लेते हैं। ऐसे में वित्तीय संस्थानों के नाम गूगल पर लिखकर सर्च करने पर उससे मिलते जुलते नामों वाली दूसरी वेबसाइट भी सामने आ जातीं हैं। इसलिए बेहद जरूरी है कि वेबसाइट का पूरा नाम सावधानी से देखा जाए। साइबर ठग नाम में इतने मामूली बदलाव करते हैं कि मूल वेबसाइट और फर्जी वेबसाइट में अंतर पहचानना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में संबंधित वित्तीय संस्था का पूरा वेब एड्रेस लिखना ज्यादा बेहतर होता है। फर्जी वेबसाइट चलाने वाले ठग अक्सर फोन पर ही संपर्क करते हैं। इसलिए यह पता लगा पाना बेहद मुश्किल होता है कि वे सच में उस वित्तीय संस्थान का हिस्सा हैं या नहीं।

ऐसे बरतें सावधानी
• वेबसाइट पर पूरी जानकारी की सावधानी से जांच करें
• वेबसाइट के लोगों, यूआरएल, स्पेलिंग आदि को ठीक से पढ़े साथ ही यह भी देखें कि वेब एड्रेस में एचटीटीपी के बाद एस भी लिखा हो
• ऑनलाइन वेबसाइट का रिव्यू भी देखें
• जिस व्यक्ति से बात करें उससे उसका इंप्लाई आईडी, आधिकारिक ईमेल आईडी, संपर्क से जुड़ी दूसरी जानकारी मांगे