उत्तर प्रदेशशहर और राज्य

काशी में भैरव अष्टमी पर कटा 601 किलो का केक, बाबा का रुद्राक्ष श्रृंगार

काशी में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शुक्रवार को भैरव अष्टमी के अवसर सभी भैरव मंदिरों में भव्य आयोजन किया गया। बाबा काल भैरव का पंचामृत स्नान करने के बाद 601 किलो का केक काटा गया और भंडारा का आयोजन किया गया। बटुक भैरव मंदिर में रुद्राक्ष से श्रृंगार किया गया। कालभैरव मंदिर में ब्रह्म मुहुर्त में बाबा का पंचामृत स्नान कराया गया।

आयोजक नवीन गिरी ने बताया कि बाबा का विधि विधान से श्रृंगार किया गया। पूजन के बाद मलाइयों और पूड़ी-हलवा का प्रसाद बांटा गया। वहीं बाद में चूड़ा-मटर बांटा गया। शाम के समय भजन संध्या का आयोजन किया गया। जहां लोगों ने भजन कीर्तन का आनन्द लिया।
कमच्छा स्थित प्राचीन बटुक भैरव मन्दिर में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शुक्रवार को भैरव अष्टमी के अवसर पर कमच्छा स्थित बाबा बटुक भैरव जी का भव्य रुद्राक्ष श्रृंगार किया गया। इस अवसर पर दिव्य झांकी का नयनाभिराम दर्शन हजारों श्रद्धालुओं ने किया।
प्रात: 5 बजे बाबा का रुद्राभिषेक के बाद मंगला आरती महंत भास्कर पुरी के देख रेख में 11 बटुकों द्वारा सम्पन्न कराई गई। इसी के साथ दर्शनार्थियों द्वारा बाबा के दर्शन का क्रम शुरू हुआ। मंगला आरती के बाद सुबह 10 बजे बाबा को विशेष स्नान कराने के बाद भव्य श्रृंगार किया गया।