ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना संकट: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान-नवी मुंबई समेत इन इलाकों में फिर से लॉकडाउन…

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रभाव को देखते हुए राज्य सरकार ने नवी मुंबई में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. शुक्रवार की रात 12 बजे से 10 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू किया जाएगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें और कंपनियां खुलेंगी. अब तक नवी मुंबई में साढ़े छह हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.

इन इलाकों में भी लॉकडाउन लागू
इसके अलावा कल्याण, मीरा-भायंदर, कल्याण-डोम्बिवली, उल्हासनगर, पनवेल और भिवंडी में भी 10 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है. हालांकि वाशी में एपीएमसी मार्केट और थाने बेलापुर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को इस लॉकडाउन से छूट दी गई है. कारण इन सारे इलाकों में खतरनाक तरीके से मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.

लगातार बढ़ रहे हैं मामले
नवी मुंबई में कोरोना के मामलों की संख्या पिछले दो हफ्ते में लगभग दोगुनी हो गई है. जिले में एक मई से अब तक संक्रमण के मामलों में बेहद वृद्धि हुई है. ठाणे जिले में एक मई तक कोरोना वायरस संक्रमण के केवल 1,011 मामले थे जिनकी संख्या अब 33 हजार से ज्यादा हो गई है. पिछले 15 दिन में ही जिले में संक्रमण के मामले 17,008 से बढ़कर 33,324 हो गए है. एक मई से अब तक कोविड-19 से हुई मौतों की संख्या भी 29 से बढ़कर 1,064 हो गई है.

एक दिन में 5 हजार से ज्यादा मरीज!
महाराष्ट्र में बुधवार को एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 5,537 नए मरीज सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,80,298 हो गये. इससे पहले राज्य में एक दिन में सर्वाधिक 5,493 नये मामले 28 जून को सामने आये थे. संक्रमण से 198 और मरीजों की मौत के साथ राज्य में महामारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,053 हो गई.

मुंबई का भी हाल बुरा!
मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,511 नए मामले सामने आए, जिसके साथ यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 78,708 हो गई. बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने ये जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के 75 और मरीजों की मौत हो जाने से इस घातक वायरस से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,629 हो गयी है. बीएमसी ने बताया कि बुधवार को 621 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई. शहर में अब तक 44,791 मरीज इस रोग से ठीक हो चुके हैं.