तमिलनाडुब्रेकिंग न्यूज़

तमिलनाडु के मदुरै में ट्रेन हादसाः अब तक 10 की मौत, रेलवे ने बताया- कैसे लगी आग?

मदुरै: तमिलनाडु में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया। मदुरै रेलवे स्टेशन के पास खड़ी ट्रेन के एक डिब्बे में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई है।
घटना की जानकारी देते हुए रेलवे अधिकारियों ने बताया कि लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन के टूरिस्ट कोच में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई है। वहीं इस हादसे में 25 लोग घायल हो गए है, जिनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, सुबह करीब 5.15 बजे आग लगने की सूचना मिली। इस दौरान ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर ठहरी हुई थी। बताया जा रहा है कि ट्रेन में गैस सिलेंडर फटने से यह आग लगी है।

ट्रेन में सफर करने वाले कई यात्रियों ने बताया कि हादसे के दौरान क्या हुआ था?
इस हादसे में घायल हुई एक महिला रेखा ने एएनआई से बताया कि मैं मिडिल सीट पर बैठी थी। तभी हमने आग-आग का शोर सुना। हम सब बाहर भागे और खिड़की के पास पहुंचने पर पाया कि ये बंद है। हमने किसी तरह खिड़की खोली। जो लोग पीछे थे वो तेजी से दौड़कर आए। लेकिन जो लोग सामने-सामने बैठे थे वो फंस गए।

हादसे में घायल हुए अशोक कुमार ने बताया कि जिस समय में आग लगी उस वक्त वो और उनके साथ के लोग सो रहे थे और दरवाजे और खिड़कियां बंद थीं।
उन्होंने कहा कि लोगों को दरवाजा खोलने के लिए चाबी नहीं मिली। कहीं से प्लास लाकर दरवाजा तोड़ा गया। कुछ लोग बाहर निकल पाने में कामयाब रहे और बाकी फंस गए। हमारा सारा सामान ट्रेन में ही रह गया।

कहां जा रही थी ट्रेन?
दक्षिण रेलवे ने एक बयान जारी कर रहा है कि ये डिब्बा शुक्रवार को नागरकोयल जंक्शन में पुनालूर-मदुरै एक्सप्रेस में जोड़ा गया था और सवेरे तड़के मदुरै पहुंचा था। यहां इसे ट्रेन से अलग कर यार्ड में रखा गया था।
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़, एक ट्रैवल एजेंसी ने यात्रियों के लिए इस कोच को बुक किया था। उत्तर प्रदेश के ये तीर्थयात्री लखनऊ से सवार हुए थे और रामेश्वरम जा रहे थे। इस डिब्बे के यात्रियों का सफर 17 अगस्त को लखनऊ से शुरू हुआ था और यात्री रविवार को चेन्नई पहुंचने वाले थे। वहां से ये लोग लखनऊ लौटने वाले थे।

भीषण आग में ट्रेन का कोच जलकर खाक!
ट्रेन के अंदर आग लगने का वीडियो भी सामने आया है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कोच में भीषण आग लगी हुई है। घटना की सूचना मिलते ही दमकलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस भीषण आग में ट्रेन का कोच जलकर खाक हो चुका है। इस ट्रेन को तिरूपति-रामेश्वरम-कन्याकुमारी जैसी जगहों की यात्रा करनी थी। इसी बीच मदुरै में अचानक आग लगने की घटना होने पर ट्रेन रोक दी गई। अग्निशमन विभाग को आशंका है कि खाना बनाते समय आग फैली होगी।

दक्षिण रेलवे ने अपने बयान में कहा है कि प्राइवेट पार्टी कोच में ज्वलनशील पदार्थ ले जाना ग़ैर-क़ानूनी होता है लेकिन अवैध तरीक़े से डिब्बे में गैस सिलेंडर ले जाया गया था जिस कारण यह हादसा हुआ। इस हादसे के बाद दक्षिण रेलवे ने दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं-9360552608, 8015681915
वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने टोल फ्री नंबर 1070 जारी किया है।