दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

चीन को चेतावनी- देश के जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा: पीएम मोदी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने चीन के साथ संघर्ष में शहीद हुए जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी।
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। पीएम मोदी ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि हम उकसाने पर उचित जवाब देना जानते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम कभी किसी को भी उकसाते नहीं। लेकिन हम अपने देश की अखंडता और संप्रभुता के साथ समझौता भी नहीं करते।
प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी समय आया है हमने देश की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि मैं देश को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे। भारत शांति चाहता है लेकिन भारत उकसाने पर हर हाल में यथोचित जवाब देने में सक्षम है।

पीएम मोदी ने कहा, देश को गर्व होगा कि लद्दाख में भारत के वीर सपूतों ने मारते-मारते शहीद हुए है। भारत कभी अपनी अखंडता से समझौता नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि कहा कि हमने हमेशा ही प्रयास किया है कि मतभेद विवाद न बनें। हम कभी किसी को भी उकसाते नहीं हैं। लेकिन हम अपने देश की अखंडता और संप्रभुता के साथ समझौता भी नहीं करते हैं।

कोई भ्रम न पाले, उकसाने पर हर हाल में देंगे जवाब
बुधवार को कोरोना वायरस पर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले लद्दाख में भारत-चीन विवाद पर बात की। उन्होंने जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत के जवान मारते-मारते शहीद हुए हैं। देश को उनके शौर्य पर गर्व है। उन्होंने साफ किया कि भारत की संप्रभुता और अखंडता से किसी भी हाल में समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, वैसे भारत शांति चाहता है, लेकिन किसी के उकसाने पर उचित जवाब देना भी जानता है।
पीएम मोदी ने कहा कि मैं शहीदों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं, जवानों और उनके परिवार को भरोसा दिलाता हूं कि देश आपके साथ है, स्थिति कुछ भी हो देश आपके साथ है। मोदी ने आगे कहा कि भारत अपने स्वाभिमान और देश की हर एक इंच जमीन की रक्षा करेगा।

19 जून को पीएम मोदी ने बुलाई है सर्वदलीय बैठक
पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन की सीमा पर उत्पन्न मौजूदा हालात पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष इस बैठक में शामिल होंगे।