क्रिकेट और स्पोर्टदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमुंबई शहरशहर और राज्य

टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में गाड़ा झंडा, इंग्लैंड को 25 रन से दी शिकस्त, सीरीज पर भी 3-1 से कब्जा!

अहमदाबाद: भारत के 8 दशक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक छह ऐसे शानदार मौके आए हैं जब उसने पहला मैच गंवाने के बाद सीरीज अपने नाम की है। भारत ने शनिवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में एक पारी और 25 रनों से हराया। भारत इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल मुकाबला इस साल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा।
इस सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में खेला गया था, जिसे जीतकर इंग्लैंड ने 1-0 की लीड ले ली थी लेकिन भारत ने चेन्नई में ही खेले गए दूसरा टेस्ट मैच जीतते हुए बराबरी कर ली थी। इसके बाद भारत ने अहदाबाद का रुख किया था और दिन-रात के टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर 2-1 की लीड बना ली थी। अब भारत ने एक और जीत के साथ सीरीज भी अपने नाम किया और साथ ही साथ टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में स्थान हासिल कर लिया है।

9 अप्रैल से शुरू होगा IPL, 30 मई को खेला जायेगा फाइनल! जानें- कहां-कहां होंगे मैच
इंडियन प्रीमियर लीग 2021 की शुरुआत 9 अप्रैल से होने की संभावना है और इसका फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जा सकता है। गवर्निंग काउंसिल (GC) के अप्रूवल के बाद इन तिथियों पर मुहर लग जायेगी।
सूत्रों के मुताबिक, इसके बाद का आईपीएल 51 दिनों का होगा। सबसे अहम् बात यह है कि इस बार आईपीएल का आयोजन भारत में होने वाला है। कोरोनावायरस महामारी की वजह से पिछले साल इस टूर्नामेंट का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुआ था।

भारत के छह शहरों में होगा आईपीएल
वहीं इस साल आईपीएल का आयोजन भारत के ही छह शहरों में होगा। कोलकाता, अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु को आईपीएल के आयोजन स्थल के रूप में चुना गया है। पिछले साल आईपीएल के 60 मैच यूएई के तीन शहरों शारजाह, अबुधाबी और दुबई में कराया गया था।
आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी के बाद से वेन्यू को लेकर चर्चा होने लगी थी। चर्चा में है कि ग्रुप स्टेज के सभी मैच मुंबई में होंगे और नॉकआउट के मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होंगे। खिलाड़ियों की नीलामी के बाद दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक पार्थ जिंदल ने इस बात के संकेत दिये थे कि इस बार आईपीएल के लिए दो वेन्यू मुंबई और अहमदाबाद पर विचार किया जा सकता है।