दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

पानी-पानी हुई दिल्ली, 70 सालों में पहली बार मई में इतनी ठंड!

नयी दिल्ली: अरब सागर से उठे ‘ताउते’ चक्रवाती तूफान का असर दिल्ली-एनसीआर के इलाकों पर दिखने लगा है और बुधवार से ही बेमौसम मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में भारी गिरावट आई है और मई महीने में सबसे कम अधिकतम तापमान से 70 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है.

दिल्ली में दर्ज किया गया 23.8 डिग्री सेल्सियस तापमान
बारिश के बाद दिल्ली का अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो बीते पिछले 70 सालों में मई महीने में सबसे कम था. इससे पहले साल 1951 में अधिकतम तापमान इससे नीचे गया था. मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, ‘ताउते’ तूफान की वजह से उत्तर भारत में बारिश हो रही है और दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो साल 1951 के बाद से मई महीने में अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान है. देश के उत्तर-पश्चिम हिस्से में तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली के सफदरजंग में बुधवार (19 मई) रात साढ़े आठ बजे तक 60 मिलीमीटर बारिश हुई थी. अगले 24 घंटों में भी दिल्ली में बारिश जारी रहेगी और मौसम में बदलाव नहीं होने की संभावना है. गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी. इससे अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है.