पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

दो से तीन महीने में उपलब्ध हो जाएगी सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन: डॉ विश्वजीत कदम

मुंबई: पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन तैयार कर रहा है। इस वैक्सीन के परीक्षण के लिए भारती विद्यापीठ के भारती अस्पताल का चयन किया गया है। परीक्षण के लिए तैयार पांच लोगों पर इस वैक्सीन का भारती अस्पताल में टेस्ट किया जाएगा। राज्य के सहकरिता व कृषि राज्यमंत्री डॉ विश्वजीत कदम ने यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि दो से तीन महिने के भीतर यह टीका तैयार हो जाएगा। बुधवार को मंत्रालय में पत्रकारों से बातचीत में डॉ कदम ने कहा कि दुनियाभर में कोविड-19 से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार करने का काम चल रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट भी वैक्सीन तैयार करने में जुटा है। इस वैक्सीन के परीक्षण के लिए आईसीएमआर और सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से देशभर में 15 स्थानों का चयन किया गया है, जिसमें पश्चिम भारत का एक मात्र हास्पिटल भारती अस्पताल शामिल है। उन्होंने बताया कि पिछले चार-पांच महिनों से भारती अस्पताल में कोविड-19 के मरीजों का उपचार शुरु है।
अभी तक यहां से दो हजार से अधिक लोग स्वस्थ्य होकर जा चुके हैं।
राज्यमंत्री कदम ने कहा कि जिन 5 लोगों का चयन वैक्सीन परीक्षण के लिए किया गया है, वे स्वयं इस काम के लिए आगे आएं हैं। इन पांच लोगों पर पहला आरटीसीपीआर टेस्ट किया जाएगा। ये पूरी तरह से स्वस्थ्य लोग हैं। इनका कोरोना टेस्ट निगेटिव है। पहले इन्हें वैक्सीन दिया जाएगा। इसके बाद कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों को यह वैक्सीन दिया जाएगा। इन पांच लोगों पर भारती अस्पताल की मेडिकल टीम और आईसीएमआर के वैज्ञानिक अगले 6 माह तक इन पर नजर रखेंगे। कदम ने कहा कि यह एक एतिहासिक घटना होगी। अगले दो से तीन महिनों के भीतर सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।