पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

पुणे: बनकर तैयार हुआ कोरोना स्पेशल अस्पताल, 70 मरीजों को किया गया शिफ्ट

पुणे: देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 2,684 पहुंच गई है, जबकि 178 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। इन सबके बीच अब खबर मिली है कि महाराष्ट्र में पहला कोरोना स्पेशल अस्पताल पुणे में बनकर तैयार हो गया है। ससून हॉस्पिटल परिसर में मौजूद इस 11 मंजिला इमारत का निर्माण साल 2008 से चल रहा था। अभी इस अस्पताल को पूरा बनने में एक साल का समय लगना था, लेकिन कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए इसे 15 दिन में ही पूरा कर लिया गया। इस अस्पताल में 700 बिस्तरों की व्यवस्था है। सोमवार को इसमें 70 से ज्यादा कोरोना मरीजों को शिफ्ट भी कर दिया गया।
पीडब्ल्यूडी के अधीक्षक राजेंद्र रहाणे ने बताया कि मार्च में जब हमने इस इमारत पर एक बार फिर काम शुरू किया तो इसमें प्लास्टर, पेंटिंग, लिफ्ट, पानी की व्यवस्था जैसा कई काम बचा था। देश में कोरोना वायरस की गंभीरता और महाराष्ट्र में दिखे इसके गंभीर परिणाम को देखने के बाद इसका काम युद्धस्तर पर किया गया। सबसे पहले इस इमारत में अग्निशामक व्यवस्थाएं, अंडरग्राउंड पाइपलाइन, पानी की पाइपलाइन, मेडिकल गैस की पाइपलाइन और इसी तरह की अन्य व्यवस्थाओं पर काम तेज किया गया।
लॉकडाउन की वजह से काम करने में काफी कठनाई हो रही थी। इन सभी काम को करने वाले कर्मचारी लॉकडाउन की वजह से अपने घरों से नहीं निकल पा रहे थे। ऐसे में सभी कर्मचारियों को लाने और ले जाने की जिम्मेदारी उठाई गई। बताया जाता है कि 9 दिन के अंदर ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम पूरे अस्पताल में सेट किया गया। इसके बाद पूरी इमारत को एयरकंडीशन करने के लिए नया ट्रांसफॉर्मर भी लगाया गया। 11 मंजिल की इस इमारत को 36 घंटे के अंदर बिजली का कनेक्शन दिया गया।

अस्पताल में 40 वेंटिलेटर
ससून हॉस्पिटल परिसर में अभी 40 वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है। कोरोना के मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होने पर वेंटिलेटर सपोर्ट दिया जाता है। सोमवार को इस अस्पताल में 70 कोरोना मरीजों को शिफ्ट किया गया है। ऐसे में ये 40 वेंटिलेटर उनके लिए काफी हैं।