नागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

फडणवीस ने की बड़ी घोषणा- राज्य में 18 हजार पदों के लिए जल्द की जाएगी भर्ती

मुंबई, (राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस भर्ती को लेकर बड़ी घोषणा की है. जल्द ही राज्य के 18 हजार पदों के लिए पुलिस भर्ती की जाएगी. सप्ताह भर में इसका विज्ञापन जारी होगा.
केंद्र सरकार ने 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना आज से शुरू की है. इसके अनुसार पहले फेज में 75 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी. इस अभियान के तहत महाराष्ट्र सरकार भी रोजगार योजना चलाएगी. फडणवीस आज नागपुर एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात कर रहे थे.
बीजेपी नेता फडणवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काफी अच्छा निर्णय लिया है. 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का यह प्रोजेक्ट है. आज 75 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत वर्षभर में महाराष्ट्र में 75 हजार युवाओं को रोजगार देने की योजना चलाई जाएगी.
देवेंद्र फडणवीस ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि हमने तय किया है कि आने वाले वर्षभर में महाराष्ट्र के 75 हजार युवाओं को नौकरी देनी है. इसके एक भाग के तौर पर हम 18 हजार पदों के लिए पुलिस भर्ती का विज्ञापन सप्ताह भर में निकालेंगे. मुख्यमंत्री ने अन्य विभागों को निर्देश दिए है. सभी विभागों का विज्ञापन जारी कर बड़े पैमाने पर युवाओं को नौकरी भर्ती में प्राथमिकता देने का प्रयास महाराष्ट्र में किया जाएगा. रोजगार व स्वयंरोजगार का भी मौका हम उपलब्ध कराएंगे.

इस बीच सरकारी नौकरियों का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खबर है. शिंदे-फडणवीस सरकार ने महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग में बंपर बहाली की घोषणा की है. स्वास्थ्य विभाग में 10,127 पदों की बहाली जल्द होने वाली है. पिछले साढ़े तीन सालों से सरकारी नौकरियों की भर्तियां रुकी हुईं थीं. आखिर इसका शुभ मुहूर्त आ गया है. जिन दस हजार से ज्यादा नौकरियों की भर्ती होने वाली है, उनमें स्वास्थ्य कर्मचारी, लैब टेक्नीशियंस और कई अन्य पद होंगे. फरवरी-मार्च में परीक्षा होगी और 27 अप्रैल तक नियुक्ति पत्र भी दे दिए जाएंगे. शुक्रवर को ग्राम विकास मंत्री गिरीश महाजन ने स्वास्थ्य विभाग के 10 हजार 127 पदों के लिए भर्ती की घोषणा करते हुए भर्ती प्रक्रिया का टाइमटेबल घोषित किया है. जो इस प्रकार है-

-1 जनवरी से 7 जनवरी के बीच जारी होगा विज्ञापन

-25 जनवरी से 30 जनवरी के दौरान आवेदनों की होगी जांच

-31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच वैध पाए गए आवेदनों की सूची होगी जारी

-25 मार्च और 26 मार्च इन दो दिनों में होगी परीक्षाएं

-7 मार्च से 27 अप्रैल तक रिजल्ट घोषित कर की जाएगी उम्मीदवारों की नियुक्ति