ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिव्यवसायशहर और राज्य

फर्जी TRP मामले में रिपब्लिक टीवी के वरिष्ठ कार्यकारी घनश्याम सिंह गिरफ्तार, कोर्ट ने 13 नवंबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेजा

मुंबई: रिपब्लिक टीवी के वितरण प्रमुख घनश्याम सिंह को मंगलवार को कथित फर्जी टीआरपी (टेलीविजन रेटिंग प्वांट) मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के अधिकारी ने यह जानकारी दी। घनश्याम सिंह को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने उन्हें किला कोर्ट में पेश किया। जहां, मजिस्ट्रेट ने घनश्याम सिंह को 13 नवंबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है।
अधिकारी ने बताया कि घनश्याम सिंह रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के उपाध्यक्ष भी हैं और उन्हें सुबह करीब सात बजकर 40 मिनट पर उनके घर से गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि सिंह की गिरफ्तारी के साथ मामले में अपराधा शाखा के अपराध आसूचना प्रकोष्ठ (सीआईयू) द्वारा अब तक 12 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।
अधिकारी ने बताया कि इससे पहले सीआईयू ने सिंह से कई दौर की पूछताछ की थी। उल्लेखनीय है कि टीआरपी घोटाले का खुलासा पिछले महीने तब हुआ जब ब्रॉडकास्ट ऑडिंयस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने हंसा रिसर्च ग्रुप के जरिये शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया था कि कुछ चैनल टीआरपी के आंकड़ों में छेड़छाड़ कर रहे हैं।
बता दें कि फर्जी टीआरपी केस में वैसे तो मुंबई पुलिस पहले ही 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है लेकिन क्राइम ब्रांच की ओर से यह पहली गिरफ्तारी है, कुल मिलाकर यह 12वीं गिरफ्तारी थी। बता दे कि रिपब्लिक टीवी चैनल के प्रधान संपादक व एंकर अर्नब गोस्वामी एक अन्य केस में पहले से ही सलाखों के पीछे है। उन पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा हुआ है।

वहीँ, मुंबई की सीजेएम कोर्ट ने रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी से न्यायिक हिरासत में पूछताछ करने के लिए अनुमति दे दी है। पुलिस ने 6 नवंबर को कोर्ट से यह मांग की थी कि उसे पूछताछ के लिए समय दिया जाए। जिसके बाद सीजेएम कोर्ट ने मुंबई पुलिस से कहा है कि वो तलोज जेल में हर दिन तीन घंटे पूछताछ कर सकती है। दूसरी ओर अलीबाग कोर्ट ने सोमवार को पुलिस की रिमांड और अर्नब की बेल दोनों की सुनवाई स्थगित कर दी है।

उल्लेखनीय है कि टीआरपी घोटाले का खुलासा पिछले महीने तब हुआ जब ब्रॉडकास्ट ऑडिंयस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने हंसा रिसर्च ग्रुप के जरिये शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया था कि कुछ चैनल टीआरपी के आंकड़ों में छेड़छाड़ कर रहे हैं।

दूसरी बार हो सकती है अर्णब की गिरफ्तारी?
अपराध शाखा से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस मामले मे रिपब्लिक चैनल के प्रमुख अर्णब गोस्वामी की गिरफ्तारी भी संभव है, क्योंकि मामले के तार उनसे जुड़ते नजर आ रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी का दावा है कि मामले की छानबीन के दौरान अर्णब के खिलाफ कुछ सबूत मिले हैं।
इसके अलावा अर्णब को गिरफ्तार करने पहुंचे पुलिसकर्मियों से बदसलूकी के मामले में भी उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी चल रही है। इस मामले में पुलिस एफआईआर दर्ज कर चुकी है। मामले में अर्णब की पत्नी और बेटे समेत पांच लोगों को आरोपी बनाया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि जिस तरह कार्रवाई के लिए पहुंची पुलिस को डेढ़ घंटे तक दरवाजे के बाहर खड़ा रखा गया और बाद में उनसे बदसलूकी की गई यह कानून का उल्लंघन है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।