दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

बिहार विधानसभा चुनाव: इतनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना, उद्धव-आदित्य ठाकरे समेत कई नेता करेंगे प्रचार

मुंबई: शिवसेना के मुखिया और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करेंगे. शिवसेना ने गुरुवार को 22 नेताओं की सूची जारी की जो बिहार में चुनाव प्रचार करेंगे। चुनाव प्रचार करने वालों की सूची में उद्धव ठाकरे के अलावा उनके बेटे और राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे का नाम भी शामिल है। सूत्रों ने बताया कि शिवसेना करीब 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

शिवसेना के ये नेता करेंगे चुनाव प्रचार
शिवसेना ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के 20 नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया है। इसमें प्रदेश के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, शिवसेना सांसद संजय राऊत, पूर्व सांसद चंद्रकांत खैरे, सांसद अनिल देसाई, सांसद विनायक राऊत, सांसद अरविंद सावंत, सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, सांसद राहुल शेवाले, सांसद कृपाल तुमाने, शिवसेना बिहार राज्य प्रमुख कौशलेंद्र शर्मा, विनय शुक्ला, गुलाबचंद्र दूबे, अखिलेश तिवारी, अशोक तिवारी समेत अन्य नेताओं का समावेश है। गौरतलब है कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए चुनाव तीन चरणों- 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को होने हैं। इससे पहले शिवसेना के सांसद और मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने कहा था कि वहां हमारे लोगों की बहुत सारी मांगें हैं. हम पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ इस पर चर्चा करेंगे और यह तय करेंगे कि बिहार विधानसभा चुनाव लड़ा जाए या नहीं।

बिहार में अकेले चुनाव लड़ेगी राकांपा
वहीं राकांपा ने बिहार चुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार पार्टी के स्टार प्रचारक होंगे। इसके अलावा राकांपा सांसद प्रफुल पटेल, सांसद सुनील तटकरे, सांसद सुप्रीया सुले, सांसद फौजिया खान, के. के. शर्मा, प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक, राजीव झा, नरेंद्र वर्मा, राजेंद्र जैन, सच्चिदानंद सिंह, ब्रिजमोहन श्रीवास्तव, के. जे. जोसेमन, धीरज शर्मा, सोनिया दुहान, शब्बीर विद्रोही, पुष्पेंद्र मलिक, सीमा मलिक, विरेंद्र सिंह, गोविंद भाई परमार, वेदपाल चौधरी, उमाशंकर यादव, एस. पी. शर्मा, मुरली मनोहर पांडे, नवलकिशोर साही समेत अन्य नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया गया है। राकांपा के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि हमने बिहार में कांग्रेस और आरजेडी के साथ गठबंधन करके चुनाव में उतरने का प्रयास किया था लेकिन सीटों को लेकर बात नहीं बन पाई। इसके कारण राकांपा बिहार में अकेले चुनाव लड़ेगी। पटेल ने साफ किया कि राकांपा बिहार चुनाव में शिवसेना के साथ गठबंधन नहीं करेगी।