ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

बीएमसी का बड़ा फैसला- मुंबई में 31 दिसंबर तक नहीं खुलेंगे स्कूल

मुंबई: कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में स्कूल-कॉलेज को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक, अब मुंबई में आगामी 31 दिसंबर तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे.
इससे पहले गुजरात ने भी स्कूलों को 23 नवंबर से दोबारा खोले जाने के आदेश दिए थे, लेकिन बाद में बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से सरकार को फैसला वापस लेना पड़ा है. खास बात है कि मार्च में लगे लॉकडाउन के बाद से ही शिक्षण संस्थान बंद पड़े हैं.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोविड-19 भारत के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में अभी भी एक्टिव केस की संख्या 79,738 है. यहां अब तक कोविड 19 के 17 लाख 63 हजार 55 मामले मिल चुके हैं, जिसमें से 46,356 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित जिला पुणे है. यहां अब तक 3 लाख 44 हजार 2 मरीज मिल चुके हैं, जिसमें से 7 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं 3 लाख 19 हजार 998 लोग स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं. देश में कोरोना मरीजों की संख्या 90 लाख के पार पहुंच चुकी है. जबकि, 4 लाख 43 हजार 642 मामले अभी भी एक्टिव हैं.

गुजरात में स्कूल खुलने की नई तारीखों की घोषणा नहीं
गुजरात सरकार ने अपने पहले आदेश में कहा था कि राज्य में स्कूल-कॉलेजों को 23 नवंबर से खोला जाएगा, लेकिन त्योहार के बाद बढ़े मामलों के बाद इस फैसले को वापस ले लिया गया है. फिलहाल सरकार ने नई तारीखों का ऐलान नहीं किया है. इस महीने सरकार ने घोषणा की थी कि कक्षा 9 से लेकर 12 तक के स्कूली छात्र और कॉलेज के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए संस्थान 23 नवंबर से खुलेंगे. शिक्षामंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासामा ने यह घोषणा 11 नवंबर को की थी. उन्होंने इसके लिए एसओपी भी शेयर किया था.

स्कूल खोलने का अंतिम फैसला राज्यों का
अनलॉक की प्रक्रिया के तहत छूट मिली तो कई राज्यों ने कोरोना गाइडलाइन के पालन और सतर्कता के दावे के साथ दोबारा स्कूल खोले. हालांकि अब बच्चों और टीचर तक कोरोना संक्रमण पहुंचने से सरकार और प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए हैं. इस वजह से कई राज्यों में स्कूलों को दोबारा बंद करने का फैसला लिया जा रहा है. वहीं मुंबई में फिलहाल इस साल स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया गया है.
बता दें कि अनलॉक 4 के तहत केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से आंशिक रूप से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए कक्षाएं शुरू करने की छूट दी थी. कुछ राज्यों ने गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल खोले, वहीं कुछ राज्यों ने बढ़ते संक्रमण और बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया था. गृह मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय ने दिशानिर्देश भी जारी किए हैं, हालांकि स्कूल खोलने पर अंतिम फैसला राज्यों को खुद ही लेना है.