दिल्लीपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

भारत में डिजिटल पेमेंट की सफलता ने मोदी सरकार के आलोचकों को गलत साबित किया: निर्मला सीतारमण

पुणे: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भाजपा के ‘लोकसभा प्रवास योजना’ अभियान के तहत पुणे दौरे पर हैं। बुधवार को ‘मोदी शासन के 20 साल’ कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा देश में डिजिटल पेमेंट सिस्टम की सफलता मोदी विरोधियों को गलत साबित कर दिया है।
वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने जब डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित किया, तो इसकी आलोचना की गई। विपक्ष के लोगों ने इसपर सवाल उठाते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी कमजोर है, वहां पर डिजिटल भुगतान सिस्टम कैसे काम करेगा। मगर बीते दो वर्ष के दौरान कोविड महामारी के बीच भारत UPI भुगतान में दुनिया में सबसे आगे है।
वित्त मंत्री निर्मला ने पैसों के लेन-देन में डिजिटलिकरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन के दृष्टिकोण और जनता के प्रति उनकी श्रद्धा को श्रेय दिया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि डिजिटल पेमेंट की सुविधा से ही कोविड महामारी में लाकडाउन के दौरान मोदी सरकार ने लोगों के खाते में घर बैठे पैसे भिजवाए। जो लोग बैंक नहीं जा सके या जिनकों पैसे निकालने की समझ नहीं थी, उनके घर जाकर बैंक मित्रों ने रुपये पहुंचाएं।

सब्जी वाले भी लेते हैं आनलाइन पेमेंट
विपक्ष पर निशाना साधते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ साल पहले, यूपीए के एक मंत्री ने कहा था कि भारत में डिजिटल पेमेंट सिस्टम को लोकप्रिय बनाना असंभव है। उका कहना था कि कोई सब्जी वाले को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से 7 रुपये का भुगतान कैसे करेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र के इस फैसले की आलोचना के बावजूद पीएम मोदी ने देश की जनता पर भरोसा जताया। आज इसकी सफलता ने आलोचकों को गलत साबित कर दिया है।