दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मणिपुर

मणिपुर के लोगों को सोनिया गांधी का संदेश- बहुत दुखी हूं…

नयी दिल्ली: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और पार्टी की संसदीय दल की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार (21 जून) को हिंसा से जूझ रहे मणिपुर के हालात पर प्रतिक्रिया दी. कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक हैंडल से सोनिया गांधी का वीडियो संदेश ट्वीट किया गया है.
अपने संदेश में सोनिया गांधी ने कहा, लगभग 50 दिनों से हमने मणिपुर में भीषण मानवीय त्रासदी देखी है. मणिपुर में लोगों के जीवन को तबाह करने वाली अभूतपूर्व हिंसा ने देश की अंतरात्मा पर गहरा जख्म छोड़ा है. उन सभी लोगों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं…जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. मुझे यह देखकर गहरा दु:ख है कि लोगों को उस एकमात्र स्थान से पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ा जिसे वे अपना घर कहते हैं.

सोनिया गांधी ने की ये अपील?
सोनिया गांधी ने कहा, मैं शांति और सद्भाव की अपील करती हूं. जिस उपाचारात्मक पथ पर चलने की हमारी पसंद होगी वो उसी तरह के भविष्य को आकार देगी जो हमारे बच्चों को विरासत में मिलेगी. उन्होंने कहा, मुझे मणिपुर के लोगों से अपार आशा और विश्वास है और पता है कि हम साथ मिलकर इस पर अग्नि परीक्षा को पार कर लेंगे.

मणिपुर में कैसे भड़की हिंसा?
गौरतलब है कि करीब डेढ़ महीने पहले मणिपुर में मेइती और कुकी समुदाय के बीच हिंसा भड़क गई थी. हिंसा में सौ ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. राज्य में मेइती समुदाय लंबे समय से अनुसूचित जनजाति (ST) दर्जे की मांग कर रहा है. तीन मई को मेइती समुदाय की इस मांग के विरोध में पर्वतीय जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च का आयोजन किया गया था. जिसके बाद झड़पें शुरू हो गई थीं. फिलहाल राज्य में शांति बहाली के प्रयास चल रहे हैं.

राहुल गांधी भी दे चुके हैं रिएक्शन
मणिपुर के हालात को लेकर केंद्र सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 15 जून को एक ट्वीट कर पीएम मोदी पर मणिपुर को लेकर चुप्पी साधने का आरोप लगाया था और शांति बहाली के प्रयास के तहत एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को राज्य में भेजने की सलाह दी थी.