ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: अब निजी लैब में सिर्फ 2200 रुपए में कराई जा सकेगी कोरोना की जांच

मुंबई: महाराष्ट्र में COVID-19 महामारी में लड़ रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। महाराष्ट्र सरकार ने निजी लैब द्वारा कोरोना टेस्ट की रेट फिक्स कर दी है। अब महाराष्ट्र में 2200 रुपये में निजी लैब में कोरोना टेस्ट कराया जा सकेगा, अगर लैबवाला सैंपल लेने आपके घर आता है तो आपको 2800 रुपये चुकाने पड़ेंगे।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना टेस्टिंग की रेट तय करने के लिए सरकार ने एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी ने सिफारिश की थी कि निजी लैब के लिए कोरोना टेस्ट की दर 2200 रुपये और घर से सैंपल लेने पर 2800 रुपये रखी जानी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। अब महाराष्ट्र में निजी लैब से कोरोना टेस्ट कराने पर क्रमश: 2200 और 2800 रुपये ही देने पड़ेंगे।
राज्य सरकार ने इस विषय पर कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर निजी लैब में कोरोना की जांच की इस दर को मंजूरी प्रदान की है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी है। उन्होंने दावा किया है कि इतनी कम दर पर देश में कहीं भी कोरोना की जांच नहीं हो रही हैं।
मंत्री ने कहा कि निजी लैब में 2200 रुपए में कोरोना की जांच कराई जा सकेगी। जबकि घर से स्वैब का नमूना लेने आने पर जांच के लिए 2800 रुपए भुगतान करना पड़ेगा। पहले निजी लैब में जांच के लिए 4500 रुपए लगते थे। जबकि जांच के लिए घर आने पर जांच शुल्क 5200 रुपए हो जाता था। इसे देखते हुए सरकार ने पिछले दिनों राज्य स्वास्थ्य सेवा सोसायटी के मुख्यकार्यकारी अधिकारी डॉ सुधाकर शिंदे की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी गठित की थी।
कमेटी ने सभी पहलुओं का अध्ययन करने के बाद समय पर अपनी रिपोर्ट सौपी है। कमेटी के निष्कर्ष के आधार पर निजी लैब में कोरोना की जांच की दर 2200 रुपए तय की गई है। श्री टोपे ने कहा कि देश भर में महाराष्ट्र में कोरोना की सबसे कम दर में जांच हो रही है। इससे निश्चित तौर पर आम लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि राज्य भर में कोरोना की जांच के लिए 53 सरकारी लैब और 42 निजी लैब है। इस तरह से कुल 95 लैब उपलब्ध हैं। अब तक यहां पर 6 लाख 24 हजार 977 नमूनों की जांच हुई है। इसमें से 1 लाख एक हजार 141 नमूने (16.8 प्रतिशत) कोरोना बाधित पाए गए हैं। टोपे ने दावा किया कि देश भर में महाराष्ट्र में सबसे अधिक जांच हुई है।