ठाणेपालघरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक, ट्रेन सेवाएं प्रभावित, पहली बारिश ने खोली ड्रेनेज सिस्टम की पोल, कई इलाकों में भरा पानी!

मुंबई: महाराष्ट्र में मौसम विभाग के पूर्वानुमान से एक दिन पहले यानी बुधवार को ही मॉनसून की पहली बारिश ने मुंबई को पानी-पानी कर दिया। मॉनसून ने महाराष्ट्र और मुंबई में पूरे जोश के साथ दस्तक दी है।
देश की आर्थिक राजधानी में कई इलाकों की सड़कें जलमग्न हो गईं, जिसके कारण यातायात भी बाधित रहा। सड़कों पर भारी जाम देखा गया। लोकल ट्रेन सेवाएं भी ठप्प पड़ गई।
मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ के बड़े हिस्से में भारी बारिश हुई, यहां कई निचले इलाकों में पानी भर गया। मुंबई और उपनगरों में कई सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया, मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे उपनगरीय, मेनलाइन और हार्बर लाइनों पर सेवाएं प्रभावित हुईं।
मध्य रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि चूनाभट्टी स्टेशन के पास जलभराव के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और वाशी (नवी मुंबई) के बीच हार्बर लाइन पर सभी सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। इसी तरह, कुर्ला के पास ठाणे-सीएसएमटी के बीच मुख्य लाइन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया, हालांकि ठाणे-कर्जत, ठाणे-कसारा और वाशी-पनवेल सेक्टरों के बीच शटल संचालित हो रही हैं।

पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने

कहा कि वडाला स्टेशन पर जलभराव के कारण अंधेरी-सीएसएमटी मार्गो पर सभी हार्बर लाइन ट्रेनों को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। रेलवे पटरियों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए पानी के पंपों को लगाया गया है।
ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, पश्चिम में एसवी रोड और पूर्व में एलबीएस मार्ग जैसी प्रमुख सड़कों के अलावा अन्य सड़कों और गलियों में वाहनों की आवाजाही में बाधा उत्पन्न हुई और इसके परिणामस्वरूप ट्रैफिक जाम हो गया। बेस्ट की कुछ बसों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है।
मलाड, खार, कुर्ला, सायन, दादर, माटुंगा, अंटॉपहिल, किंग्स सर्कल, जीटीबी नगर के कुछ हिस्सों में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश के कारण मकानों व परिसरों या ग्राउंड फ्लोर के फ्लैटों में पानी घुस गया।
बुधवार सुबह तक, बीएमसी ने शहर में लगभग 50 मिमी बारिश, पूर्वी उपनगरों में 67 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 49 मिमी बारिश दर्ज की।

वैसे मॉनसून की पहली बारिश में ही मुंबई के ड्रेनेज सिस्टम की पोल खुल गई है। जगह-जगह जलजमाव से परेशानी हो रही है। अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट है।
मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मॉनसून की पहली बारिश मुंबई में हो रही है। इसके अलावा आज से लेकर 12 जून के बीच मुंबई, पुणे और कोंकण के कई इलाक़ों भारी बारिश की चेतावनी दी है। बारिश के बाद एहतियातन मुंबई के निचले इलाक़ों में बीएमसी कर्मचारियों की तैनाती की गई है। ये वो इलाक़े हैं जहां बारिश के तुरंत बाद पानी भर जाता है।

धरने पर बैठे मनसे कार्यकर्ता 
मुंबई के साकीनाका इलाके में नाले के मरम्मत और सफाई काम पूरा नहीं होने से नाराज़ मनसे कार्यकर्ता भारी बारिश में ही सड़कों पर धरने में बैठे। मनसे कार्यकर्ताओं का आरोप है कि, नाले के मरम्मत और सेफ्टी वाल का काम नहीं पूरा होने से आम नागरिकों की जान से खिलवाड़ हो रहा है।मनसे का आरोप है बृहन्मुंबई महानगरपालिका बीएमसी के भ्रष्‍टाचार की वजह से यह सेफ्टी वॉल नहीं बनी, ऐसे में कोई बड़ा हादसा हो सकता है और किसी की जान जा सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई कार्यालय के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि मुंबई में आज मानसून ने दस्तक दे दी है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि अरब सागर में 4 मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठने की संभावना है। आईएमडी के एसआईडी, पुणे में जलवायु अनुसंधान और सेवाओं के प्रमुख के एस होसलीकर ने ट्वीट किया- अच्छी खबर है।
मुंबई-ठाणे-पालघर में आज 9 जून को दक्षिण पश्चिम मानूसन के दस्तक देने की घोषणा हो गयी है। मानसून आज गुजरात के वलसाड, महाराष्ट्र में नागपुर और फिर भद्राचलम तुनी से गुजर रहा है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में मानसून के पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। शहर के कई हिस्सों और उपनगरों में सुबह बादल गरजने के साथ ही भारी बारिश हुई।
आईएमडी के अनुसार, दक्षिण मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाली कोलाबा वेधशाला में पिछले 24 घंटों में 77.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि सांताक्रूज वेधशाला (उपनगरों) में 59.6 मिमी. बारिश दर्ज की गई। इस मानसून की पहली भारी बारिश के कारण यहां लोकल ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से बाधित हो गयी।

बीएमसी कंट्रोल रूम पहुंचकर सीएम उद्धव ठाकरे ने लिया जायजा

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष में जाकर स्थिति की समीक्षा की। बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बारिश के कारण बने हालात और विभिन्न उपायों से अवगत उन्हें कराया है।