चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: 798 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द, जानें कितने प्रत्‍याशी हैं मैदान में…

मुंबई, 288 सीटों के लिए हो रहे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 798 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज हुए हैं। शनिवार देर रात निर्वाचन अधिकारी ने इसके बारे में जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्रों में तमाम तरह की गड़बड़ियां मिली हैं, जिसके बाद इन्हें खारिज कर दिया गया है।
चुनाव अधिकारी के मुताबिक, 4,739 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए हैं। महाराष्ट्र में 7 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है। यहां एक ही चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होने हैं। चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे।
बता दें कि चुनाव आयोग ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को एक चरण में मतदान और 24 अक्‍टूबर को नतीजे की तारीख का ऐलान किया था। महाराष्‍ट्र में 288 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। वहीं, हरियाणा में 90 सीटों के लिए 21 अक्‍टूबर को वोट पड़ेंगे।
महाराष्‍ट्र में 8.94 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। महाराष्ट्र की 288 सदस्यों वाली विधानसभा सभा का कार्यकाल 9 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इस बार आयोग चुनावी खर्चे पर खास नजर रख रहा है। 30 दिन में उम्‍मीदवार को चुनावी खर्च का हिसाब देना अनिवार्य होगा।