ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई में महिला से वीडियो चैट करने पर 7.5 लाख रुपये की वसूली! पुलिस में मामला दर्ज

मुंबई: मुंबई के चिंचपोकली में एक 43 वर्षीय व्यक्ति को आपत्तिजनक वीडियो कॉल कर 7.5 लाख रुपये ठगने का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि एक व्यक्ति ने हाल ही में एक महिला के साथ वीडियो कॉल की। बातचीत के दौरान महिला ने कपड़े उतारने शुरू कर दिए। इसके तुरंत बाद उस व्यक्ति को एक अन्य व्यक्ति ने फोन किया। फोन करने वाले ने खुद को दिल्ली साइबर अपराध शाखा का अधिकारी अरुण सक्सेना बताया। खुद को अरुण सक्सेना बताने वाले ने उस व्यक्ति को बताया कि जिस महिला से उसने चैट की, अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद उसने आत्महत्या कर ली है। फोन करने वाले ने उस व्यक्ति को महिला को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में फंसाने की धमकी दी और 7.5 लाख रुपये की रंगदारी मांगी। इसके बाद उसने फोन करने वाले को इंटरनेट पर विभिन्न साइटों से सभी वीडियो हटाने के लिए 2.53 लाख रुपये और महिला के परिवार को मुआवजे के रूप में 5 लाख रुपये का भुगतान कर दिया। इसके बाद फोन करने वाले ने और अधिक पैसे की मांग शुरू की तो उसने पुलिस से संपर्क किया। पुलिस ने कहा कि इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है, लेकिन अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

गौरतलब है कि साइबर ठग आजकल आमजन को वाट्सएप व मैसेंजर पर अश्लील वीडियो कॉल करते हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति काल रिसीव करता है, उसके सामने एक निर्वस्त्र महिला होती है। वह उससे बात करती है। इस दौरान वीडियो काल को रिकार्ड कर लिया जाता है। इसके बाद ठग इस आपत्तिजनक वीडियो को एडिट कर उस व्यक्ति को वाट्सएप पर भेजकर उसे ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं।

इस तरह बचें- आनलाइन वीडियो काल ठगी से…
साइबर ठग से बचने के लिए वाट्सएप या किसी भी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अंजान नंबर से आने वाली वीडियो काल को रिसीव न करें। अगर गलती से वीडियो कॉल उठा लेते हैं, तो डरने की जरूरत नहीं है। पुलिस से शिकायत करें और किसी को भी पैसे न दें। फेसबुक पर भी क्लोन अकाउंट के जरिये ठगी करने के मामले सामने आ रहे हैं।

वाट्सएप पर अगर अज्ञात नंबर से फोन आता है तो उसे रिसीव न करें।
गलती से कॉल रिसीव कर लेते हैं, तो सामने का कैमरा आन न करें।
फेसबुक में आने वाले लाइव चैट के विज्ञापन से बचें।
जूम मीटिंग एप की ID सार्वजनिक न करें, एडमिन कैमरा डिसेबल कर दें।
वाट्सएप प्राइवेसी में अपना अकाउंट सिर्फ कांटेक्ट करके रखें।