ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र सरकार का ऐलान- 18 से 45 साल के लोगों को Free में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की डोज…

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने घोषणा की है कि राज्य में सभी निवासियों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी. राज्य मंत्रिमंडल में इस कदम पर चर्चा की गई है. वैक्सीन सरकार अपनी पैसे से लगवाएगी. राज्य सरकार ने रेमडेसिविर और कोरोना वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने का निर्णय लिया है.

बता दें कि 19 अप्रैल तक, महाराष्ट्र ने 1,22,83,050 लोगों को टीका लगाया था. इसी के साथ महाराष्ट्र के अलावा, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, गोवा, केरल, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हरियाणा ने सभी वयस्कों के लिए मुफ्त टीके लगाने का वादा किया है.

मुंबई में सीरो सर्वेक्षण ने बताया- महिलाओं को COVID-19 से लड़ने के लिए अधिक एंटीबॉडी
मुंबई महानगरपालिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि महिलाओं में कोरोनवायरस से लड़ने के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक एंटीबॉडी हैं।
यह भी पता चला है कि गैर-स्लम क्षेत्रों में सीरो सकारात्मकता बढ़ रही थी, जबकि यह स्लम क्षेत्रों में कम हो रही थी, जो वर्तमान प्रवृत्ति से मेल खाती है कि वर्तमान सीओवीआईडी​​-19 उछाल में पूर्व से बड़ी संख्या में रोगियों का पता लगाया जा रहा है।
सीवो सकारात्मकता एक रक्त परीक्षण को दर्शाती है जो एक विशेष एंटीबॉडी के लिए सकारात्मक परिणाम दिखाती है, एक नागरिक अधिकारी ने समझाया। बृहन्मुंबई महानगरपालिका सर्वेक्षण, जिसका विवरण शनिवार को सामने आया था, में महिलाओं में सीरो सकारात्मकता 37.12 प्रतिशत थी, जबकि पुरुषों में यह 35.02 प्रतिशत थी।
सीरो सर्वेक्षण में, स्लम क्षेत्रों में नगरपालिका डिस्पेंसरी से लिए गए रक्त के नमूनों में 41.61 प्रति सेंट्रो सकारात्मकता पाई गई थी। कुल मिलाकर, मुंबई में सभी 24 वार्डों के नागरिकों से एकत्र किए गए 10,197 रक्त नमूनों में 36.30 प्रतिशत सेरो सकारात्मकता पाई गई है।
इसके लिए कस्तूरबा अस्पताल परिसर में बीएमसी की आणविक जीव विज्ञान प्रयोगशाला में एंटीबॉडी के लिए नमूनों का परीक्षण किया गया था। पिछले साल जुलाई में पहले सर्वेक्षण में तीन वार्डों के स्लम क्षेत्रों में 57 प्रतिशत सेरो पॉजिटिविटी पाई गई थी, जबकि अगस्त में 45 प्रतिशत सेरो पॉजिटिविटी देखी गई थी।
गैर-स्लम क्षेत्रों में निजी प्रयोगशालाओं से लिए गए रक्त के नमूनों ने वर्तमान सर्वेक्षण में 28.5 प्रतिशत की सीरो सकारात्मकता दिखाई। पिछले साल जुलाई में किए गए पहले सर्वेक्षण में, यह आंकड़ा तीन वार्डों के लिए 16 प्रतिशत था और एक में 18 प्रतिशत था।
इस वर्ष मार्च में आयोजित सीरो सर्वेक्षण, ‘अनलिंकेड अनाम नमूनाकरण विधि’ का उपयोग करके किया गया था, जो उन लोगों के रक्त के नमूनों के साथ एकत्र किया गया था जिन्हें टीका नहीं दिया गया था, और पिछले साल जुलाई और अगस्त में इसी तरह के अभ्यास के बाद तीसरा था, यह जानकारी एक बीएमसी रिलीज़ में दिया गया है.