महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्‍ट्र बोर्ड की आठवीं कक्षा की बालभारती से शहीद सुखदेव का नाम गायब, कांग्रेस बीजेपी आमने-सामने

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार का शिक्षा विभाग बीजेपी के निशाने पर आ चुका है। भाजपा के प्रवक्ता और विधायक राम कदम ने सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार ने शहीदों का अपमान किया है। हम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव थापर इन तीनों शहीदों का नाम हमेशा साथ में लेते हैं लेकिन राज्य सरकार की आठवीं कक्षा की किताब से सुखदेव का नाम ही हटा दिया गया है। शहीदों का सम्मान करने की बजाय सरकार उनका अपमान कर रही है।

महाराष्ट्र सरकार में स्कूल एजुकेशन विभाग की कैबिनेट मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि यह काम हमारी सरकार ने नहीं किया है। जिन किताबों में ऐसा हुआ है। वह साल 2018 और 19 के दौरान छापी गई थी। स्टेट बोर्ड की अन्य किताबों में सुखदेव जी का नाम शामिल है। वर्षा गायकवाड़ ने यह भी कहा कुर्बान हुसैन भी एक स्वतंत्रता सेनानी थे।

क्या है पूरा विवाद?
यह पूरा विवाद, मराठी भाषा की आठवीं कक्षा की किताब बालभारती में छपे एक लेख के कारण हुआ है। किताब में भगत सिंह, राजगुरु के साथ में कुर्बान हुसैन का नाम आया है। जबकि भगत सिंह राजगुरु और सुखदेव यह तीनों नाम हमेशा से एक साथ में ही आते रहे हैं क्योंकि यह तीनों एक ही दिन शहीद हुए थे। कुर्बान हुसैन सोलापुर के रहने वाले आज़ादी के सिपाही थे।

कांग्रेस बीजेपी आमने-सामने
राज्य में कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने आ चुके हैं नेताओं ने जहां बीजेपी के नेताओं को गोबर का कीड़ा तक कहा, वहीं अब आठवीं कक्षा की किताब में शहीदों के इस अपमान को लेकर बीजेपी ने मोर्चा खोल दिया है। बीजेपी का आरोप है कि सरकार तो सिर्फ अपनी पड़ी है जिसने देश के लिए जान दे उनसे सरकार को कोई सरोकार नहीं।